×

Blood Clots During Periods: अगर बनते हैं पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपचार, मिलेगा आराम

Blood Clots During Periods: जबकि मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के हानिकारक नहीं होते हैं, यदि आप सात दिनों से अधिक समय तक भारी रक्तस्राव का अनुभव करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। यह लेख पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों के उपचार पर एक प्रकाश डालता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 10:28 AM GMT
Blood Clots During Periods: अगर बनते हैं पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपचार, मिलेगा आराम
X
Blood Clots During Periods (Image: Newstrack)

Blood Clots During Periods: पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के बनना एक सामान्य घटना है और आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होते हैं। वे मासिक धर्म चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं और गर्भाशय के अस्तर के बहने के कारण होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के तब विकसित होते हैं जब गर्भाशय रक्त की बढ़ी हुई मात्रा को बहाता है जो शरीर से बाहर आने से पहले आपकी योनि में जम जाता है। जबकि मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के हानिकारक नहीं होते हैं, यदि आप सात दिनों से अधिक समय तक भारी रक्तस्राव का अनुभव करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। यह लेख पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों के उपचार पर एक प्रकाश डालता है।

पीरियड्स के दौरान खून के थक्के बनने के कारण

हार्मोनल असंतुलन- हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन, गर्भाशय के अस्तर की मोटाई को प्रभावित कर सकते हैं और रक्त के थक्कों के गठन को जन्म दे सकते हैं।

गर्भाशय फाइब्रॉएड- ये गर्भाशय में गैर-कर्कश वृद्धि हैं जो मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के का कारण बन सकते हैं।

एंडोमेट्रियोसिस- यह एक ऐसी स्थिति है, जहां ऊतक जो गर्भाशय को लाइन करता है, गर्भाशय के बाहर बढ़ता है, जिससे पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के बनते हैं।

एडेनोमायोसिस- यह एक ऐसी स्थिति है, जहां गर्भाशय की लाइनिंग करने वाला ऊतक गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार में बढ़ता है, जिससे पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के बनते हैं।

रक्त विकार- कुछ रक्त विकार, जैसे वॉन विलेब्रांड रोग या प्लेटलेट फ़ंक्शन विकार, मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के का कारण बन सकते हैं।

अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी)- जन्म नियंत्रण के लिए आईयूडी का उपयोग करते समय कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के का अनुभव हो सकता है।

कुछ दवाएं- ब्लड थिनर या थक्कारोधी, जैसे हेपरिन या वारफेरिन, पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्के का कारण बन सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान खून के थक्के के साइड इफेक्ट्स

सामान्य तौर पर, मासिक धर्म का थक्का जमना मासिक धर्म चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा है और यह चिंता का कारण नहीं है। हालांकि, कुछ मामलों में, मासिक धर्म के थक्के अन्य लक्षणों या अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के साथ हो सकते हैं जो दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। मासिक धर्म के थक्के जमने के कुछ संभावित दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

दर्द और बेचैनी- मासिक धर्म के थक्के कभी-कभी ऐंठन के साथ हो सकते हैं, जिससे दर्द और परेशानी हो सकती है।

भारी रक्तस्राव- मासिक धर्म का थक्का जमना कभी-कभी भारी रक्तस्राव का संकेत हो सकता है, अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो एनीमिया हो सकता है।

थकान- भारी रक्तस्राव और खून की कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है।

शर्मिंदगी- मासिक धर्म के थक्के कभी-कभी शर्मिंदगी या कलंक के साथ हो सकते हैं, जो किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान और सामाजिक संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं।

संक्रमण- लंबे समय तक गर्भाशय में रहने वाले रक्त के थक्के संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान खून के थक्के के प्राकृतिक उपचार

यदि आप भारी रक्तस्राव या अन्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मासिक धर्म के थक्के को कम करने में मदद कर सकते हैं:

हीट थेरेपी

पेट के निचले हिस्से या पीठ के निचले हिस्से में गर्मी लगाने से मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिल सकती है और क्लॉटिंग कम हो सकती है। आप अपनी मांसपेशियों को शांत करने में मदद के लिए एक हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं या गर्म स्नान कर सकते हैं।

व्यायाम और जलयोजन

हल्का व्यायाम, जैसे कि योग या पैदल चलना, आपकी अवधि के दौरान रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने और थक्के को कम करने में मदद कर सकता है। खूब पानी पीने से आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद मिल सकती है और थक्का जमने का खतरा कम हो सकता है।

आहार परिवर्तन

एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने से थक्के बनने सहित मासिक धर्म के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

हर्बल उपचार

कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे अदरक और हल्दी, सूजन को कम करने और मासिक धर्म के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, कोई भी हर्बल उपचार लेने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं या अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यदि आप भारी रक्तस्राव या अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके मासिक धर्म के थक्के के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने और उपचार के सर्वोत्तम तरीके का निर्धारण करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story