×

Reasons for Delayed Periods: महिलाओं में इन सात कारणों से हो सकती है पीरियड में देरी, आप भी जानें

Reasons for Delayed Periods: इसके अलावा पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो अनियमित अवधि का कारण भी बन सकता है, और महिलाओं में बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक है। आइये जानते हैं मासिक धर्म चक्र में देरी के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 30 April 2023 9:04 AM GMT
Reasons for Delayed Periods: महिलाओं में इन सात कारणों से हो सकती है पीरियड में देरी, आप भी जानें
X
Reasons for Delayed Periods (Image: Social Media)

Reasons for Delayed Periods: महिलाओं के लिए मासिक धर्म का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। कई महिलाओं को मासिक धर्म समय से तो कई में देरी हो जाती है। महिलाओं के मासिक धर्म चक्र में देरी होने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से सबसे प्रमुख है गर्भावस्था। जी हाँ , गर्भावस्था मिस्ड अवधि के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं और मतली या स्तन कोमलता जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो गर्भावस्था परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो अनियमित अवधि का कारण भी बन सकता है, और महिलाओं में बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक है। आइये जानते हैं मासिक धर्म चक्र में देरी के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

वजन में बदलाव (Weight changes)

वजन बढ़ने या घटने से हार्मोनल संतुलन प्रभावित हो सकता है और पीरियड्स में देरी हो सकती है।वसा ऊतक (वसा कोशिकाएं) एस्ट्रोजेन का उत्पादन कर सकते हैं, और जब शरीर की वसा सामग्री में परिवर्तन होता है, तो एस्ट्रोजेन के स्तर में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है, जिससे मासिक धर्म में देरी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, शरीर के वजन में परिवर्तन हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कामकाज को भी प्रभावित कर सकता है, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं। यदि आप वज़न में बदलाव के कारण मासिक धर्म में देरी का अनुभव कर रही हैं, तो कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

तनाव (Stress)

तनाव का उच्च स्तर हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स में देरी का कारण बन सकता है। जब शरीर तनाव का अनुभव करता है, तो यह कोर्टिसोल पैदा करता है, जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे अन्य हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है, जो मासिक धर्म चक्र के लिए आवश्यक हैं। यह पीरियड्स में देरी का कारण बन सकता है या उन्हें पूरी तरह से बंद भी कर सकता है। इसके अतिरिक्त, तनाव हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कामकाज को प्रभावित कर सकता है, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं।

थायराइड विकार (Thyroid disorders)

मासिक धर्म में देरी का एक कारण थायराइड विकार भी हो सकता है। थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन का उत्पादन करती है जो चयापचय को नियंत्रित करती है, और जब इन हार्मोनों में असंतुलन होता है, तो यह मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है। हाइपोथायरायडिज्म, या एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि, पीरियड्स में देरी के साथ-साथ थकान, वजन बढ़ना और ठंड के प्रति संवेदनशीलता जैसे अन्य लक्षण पैदा कर सकती है। दूसरी तरफ, हाइपरथायरायडिज्म, या एक अति सक्रिय थायराइड ग्रंथि, मासिक धर्म हल्का हो सकता है या पूरी तरह से बंद हो सकता है, साथ ही साथ वजन घटाने, चिंता और गर्मी के प्रति संवेदनशीलता जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

कुछ दवाएं (Few Medicines)

कुछ दवाएं देरी से पीरियड्स का कारण हो सकती हैं। जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, पैच, या प्रत्यारोपण जैसे हार्मोनल गर्भनिरोधक मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकते हैं और मासिक धर्म में देरी का कारण बन सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। अन्य दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसाइकोटिक्स, कीमोथेरेपी दवाएं और कुछ रक्तचाप की दवाएं भी हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकती हैं और मासिक धर्म में देरी का कारण बन सकती हैं।
पेरिमेनोपॉज: जैसे-जैसे महिलाएं रजोनिवृत्ति के करीब पहुंचती हैं, उनके हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है और अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं।

दिनचर्या में बदलाव (Routine Change)

दिनचर्या में बदलाव, जिसमें नाइट शिफ्ट में काम करना, स्टेशन से बाहर जाना या घर पर शादी भी शामिल हो सकती है, आपकी बॉडी क्लॉक को खराब कर सकती है। आपके मासिक धर्म आमतौर पर तब सामान्य हो जाते हैं जब या तो शरीर बदले हुए शेड्यूल के लिए अभ्यस्त हो जाता है या जब आप अपने सामान्य शेड्यूल पर वापस आते हैं। स्तनपान - कई महिलाएं मना नहीं करती हैंअत्यधिक व्यायाम: तीव्र व्यायाम या प्रशिक्षण हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है और मासिक धर्म में देरी का कारण बन सकता है।

खाने में विकार (Eating Disorder)

खाने के विकार मासिक धर्म में देरी का कारण हो सकते हैं। एनोरेक्सिया या बुलिमिया हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स में देरी या उन्हें पूरी तरह से बंद कर सकता है। जब शरीर पोषक तत्वों से वंचित हो जाता है, तो यह "सर्वाइवल मोड" में चला जाता है और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन के उत्पादन को कम कर देता है, जो मासिक धर्म चक्र के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अतिरिक्त, खाने के विकार हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कामकाज को भी प्रभावित कर सकते हैं, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं।

स्तनपान (Breastfeeding)

स्तनपान कराने से पीरियड्स में देरी हो सकती है। स्तनपान कराने से शरीर हार्मोन प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर का उत्पादन करता है, जो दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है और ओव्यूलेशन को दबा सकता है। इससे पीरियड्स में देरी हो सकती है या उन्हें पूरी तरह से बंद भी कर सकती है। हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है, क्योंकि हर महिला का शरीर स्तनपान कराने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story