×

Foods to Avoid in Periods: पीरियड्स के दौरान नहीं खाने चाहिए ये खाद्य पदार्थ, हो सकती है परेशानी

Foods to Avoid in Periods: मासिक धर्म के दौरान कई लोगों को असहज लक्षण होते हैं जैसे पेट में ऐंठन, सिर दर्द, जी मिचलाना, थकान, सूजन, दस्त आदि। ऐसे में पीरियड्स के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 29 April 2023 9:10 AM GMT
Foods to Avoid in Periods: पीरियड्स के दौरान नहीं खाने चाहिए ये खाद्य पदार्थ, हो सकती है परेशानी
X
Foods to Avoid in Periods (Image: Newstrack)

Foods to Avoid in Periods: मासिक धर्म एक ऐसा समय है जिससे लगभग हर महिला गुजरती है। यह वह दौर होता है जब महिलाओं को एक्स्ट्रा केयर की जरुरत पड़ती है। इस दौरान अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं। कुछ महिलाएं मासिक धर्म के दौरान ज्यादा थक जाती है तो कुछ का मन चिड़चिड़ा हो जाता है। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान शरीर में दर्द का भी अनुभव होता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खान-पाना में भी बहुत रूचि नहीं रहती है।

मासिक धर्म के दौरान कई लोगों को असहज लक्षण होते हैं जैसे पेट में ऐंठन, सिर दर्द, जी मिचलाना, थकान, सूजन, दस्त आदि। ऐसे में पीरियड्स के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ इन लक्षणों को कम कर सकते हैं, जबकि अन्य खाद्य पदार्थ उन्हें बदतर बना सकते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे कुछ महिलाएं अपने मासिक धर्म के दौरान विभिन्न कारणों से बचना पसंद कर सकती हैं। इनमें ये शामिल हो सकते हैं।

उच्च वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि तले हुए खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सूजन को बढ़ा सकते हैं और पीरियड्स के दौरान सूजन और परेशानी का कारण बन सकते हैं।

मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ

मीठे खाद्य पदार्थ और पेय, जैसे कि कैंडी, सोडा और पेस्ट्री, रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और क्रैश कर सकते हैं, जिससे मिजाज और थकान हो सकती है।

कैफीन

कैफीन निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और पीरियड्स के दौरान ऐंठन और सिरदर्द जैसे लक्षण खराब कर सकता है। इस समय के दौरान कॉफी, चाय और ऊर्जा पेय को सीमित करना या उससे बचना सबसे अच्छा है।

शराब

शराब पीरियड्स के दौरान ऐंठन, सूजन और मिजाज जैसे लक्षणों को खराब कर सकती है। यह नींद को भी बाधित कर सकता है और निर्जलीकरण में योगदान दे सकता है।

नमकीन खाद्य पदार्थ

अत्यधिक नमक का सेवन जल प्रतिधारण और सूजन का कारण बन सकता है, जिससे मासिक धर्म के लक्षण जैसे सूजन और स्तन कोमलता बढ़ जाती है।

रेड मीट

कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान रेड मीट से बचना पसंद कर सकती हैं क्योंकि यह वसा में उच्च हो सकता है और सूजन पैदा कर सकता है, जिससे सूजन और बेचैनी हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म के दौरान सभी महिलाओं की खाद्य संवेदनशीलता या प्राथमिकताएं समान नहीं हो सकती हैं। अपने शरीर को सुनना और आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना लक्षणों को कम करने और इस समय के दौरान समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है। समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार की हमेशा सिफारिश की जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story