×

आपको भी नींद नहीं आती है तो हो जाएं सावधान, ऐसे करें बचाव

आज कल भागदौड़ की जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ज़्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं। नींद ने आने की इस समस्या को इन्सोमनिया भी कहा जाता है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 March 2019 5:00 PM GMT
आपको भी नींद नहीं आती है तो हो जाएं सावधान, ऐसे करें बचाव
X

नई दिल्ली: आज कल भागदौड़ की जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ज़्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं। नींद ने आने की इस समस्या को इन्सोमनिया भी कहा जाता है।

अक्सर कहते हुए सुना होगा कि यार, आजकल मुझे नींद ही नहीं आती। सोने की कोशिश करने के बावजूद मैं सो नहीं पाता या पाती। ऐसे लोग इन्सोमनिया से ग्रस्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें.....अध्ययन: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही है शराब की लत

इन्सोमनिया कभी भी और किसी को भी हो सकता है। यह आमतौर पर लाइफस्टाइल में बदलाव होने के कारण होता है। यह दो तरह का होता है-ट्रान्जिएंट और क्रॉनिक। इन्सोमनिया यानी अनिद्रा किसी भी वजह से हो सकती है, जैसे कि टेंशन, वातावरण में बदलाव, बहुत ज़्यादा काम करना या फिर हॉर्मोंन्स में बदलाव।

यह भी पढ़ें.....करोड़ों के बैंक घोटाले में आरबी लाल की याचिका खारिज

इन्सोमनिया कभी भी और किसी को भी हो सकता है। यह आमतौर पर लाइफस्टाइल में बदलाव होने की वजह से होता है। यह दो तरह का होता है-ट्रान्जिएंट और क्रॉनिक। इन्सोमनिया यानी अनिद्रा किसी भी वजह से हो सकती है, जैसे कि टेंशन, वातावरण में बदलाव, बहुत ज़्यादा काम करना या फिर हॉर्मोंन्स में बदलाव।

यह भी पढ़ें.....पूर्ति कार्यालय का शर्मनाक रवैया, महिला से कहा राशन नही मिलेगा तो मर जाओगी क्या

कई लोग बहुत कॉफी पीते हैं। यहां तक कि दोपहर को भी उनकी कॉफी चलती रहती है। ऐसे लोग कॉफी पीना बंद कर दें। खासकर दोपहर के बाद।

अगर आप शराब के आदी हैं, तो इससे तौबा कर लें। वैज्ञानिक भी कह चुके हैं कि शराब नींद कंट्रोल करने वाले ENT1 जीन को प्रभावित करता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story