×

नींद में ऐसी आदत: ना करें नजरअंदाज, हो रहे इसका शिकार, इन टिप्स से करें दूर

जिन लोगों को सोते टाइम बड़बड़ाने की आदत होती है, उनके पास कोई सोना नहीं चाहता है। ऐसे में बड़बड़ाने वाले का तो कुछ नहीं बिगड़ता, पर साथ में सोने वाले की नींद जरूर खराब हो जाती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 Dec 2020 3:15 AM GMT
नींद में ऐसी आदत: ना करें नजरअंदाज, हो रहे इसका शिकार, इन टिप्स से करें दूर
X
क्या आप भी नींद में हैं ‘बड़बड़ाते’, तो इन आसान टिप्स को आजमाकर क्यों नहीं उसे दूर भगाते?

लखनऊ: जब इंसान दिन-भर थक-हारकर घर आता है, तो उस टाइम उसे सबसे ज्यादा नींद की जरूरत होती है। नींद ही वह जरिया है, जिससे इंसान की सारी थकान गायब हो जाती है और दूसरी सुबह उसमें गजब की चुस्ती-फुर्ती आती है। पर कभी-कभी लोगों के आस-पास सोने वाले लोग अपने बड़बड़ाने की वजह से ठीक से सोने नहीं देते हैं।

जिन लोगों को सोते टाइम बड़बड़ाने की आदत होती है, उनके पास कोई सोना नहीं चाहता है। ऐसे में बड़बड़ाने वाले का तो कुछ नहीं बिगड़ता, पर साथ में सोने वाले की नींद जरूर खराब हो जाती है। कई बार तो लोग अपनी इस आदत से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। आपको बता दें कि कुछ घरेलू उपायों से भी नींद में बड़बड़ाने की प्रॉब्लम कम हो सकती है।

यह पढ़ें...26 दिसंबर राशिफल:किसके काम की होगी तारीफ, किसे मिलेगा तनाव, जानें अपना हाल

चाय-कॉफी से करें परहेज

नींद में बड़बड़ाहट से परेशान लोगों को चाय-कॉफी से तौबा करनी चाहिए। कहा जाता है कि यह ड्रिंक्स नींद को भगाते हैं। जब नींद नहीं आती है, तो बाद में बड़बड़ाने की प्रॉब्लम हो जाती है। जब इंसान की नींद नहीं पूरी होती है, तो वो थकाहारा महसूस करता है और नींद में बड़बड़ाता है।

neend

शराब की लत छुड़ाएं

नींद में बड़बड़ाने की समस्या शराबियों में ज्यादातर देखी जाती है। खासकर जो रात में सोने से पहले पीते हैं। इससे उनके माइंड पर स्ट्रेस होता है और नींद में बड़बड़ाते रहते हैं। इसलिए इस प्रॉब्लम से बचने के लिए शराब पीना बंद करना होगा।

यह पढ़ें...वास्तु के सरल उपाय : नौकरी व बिजनेस में बढ़ने लगे तनाव तो इन तरीकों से करें कम

पूरी नींद लें

अक्सर उन्हीं लोगों को नींद में बड़बड़ाते हुए देखा जाता है, जिनकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती है। थकावट की वजह से उनके दिमाग में प्रेशर बना रहता है। तनाव ज्यादा होने की वजह से वह नींद में भी बोलने लगते हैं। इसलिए हर रोज अच्छी-खासी नींद लेनी चाहिए।

neend

मेडिटेशन करना ना भूलें

तनाव ग्रस्त लोगों में बड़बड़ाहट कि समस्या ज्यादा देखी जाती है। इसलिए सबसे पहले लोगों को खुद को तनाव से दूर रखना चाहिए। इसके लिए ऑफिस और काम की टेंशन को घर से बाहर ही छोड़कर आना चाहिए नींद में बड़बड़ाहट के शिकार लोगों को मेडिटेशन करना चाहिए। अगर चाहें तो म्यूजिक भी सुन सकते हैं या कहीं बाहर भी घूम सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story