मसाले है हर भोजन की जान, सही तरीके से करें इनका रख-रखाव, नहीं तो होगा ऐसा नुकसान

हम जो खाना रोज बनाते है उसमें खासियत मसालों की होती है। भोजन में मसालों का बड़ा महत्व हैं जो स्पेशल महक से पेट के साथ लोगों का दिल भी जीत लेती है। कहते हैं जब भोजन से मसालों की महक ही गायब हो तो भोजन अच्छा नहीं बनता है। इसलिए मसालों को एयरटाइट रखें। कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से मसालों का सही रख-रखाव कर पाएंगे ।

Published by suman Published: October 18, 2019 | 8:50 pm

जयपुर: हम जो खाना रोज बनाते है उसमें खासियत मसालों की होती है। भोजन में मसालों का बड़ा महत्व हैं जो स्पेशल महक से पेट के साथ लोगों का दिल भी जीत लेती है। कहते हैं जब भोजन से मसालों की महक ही गायब हो तो भोजन अच्छा नहीं बनता है। इसलिए मसालों को एयरटाइट रखें। कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से मसालों का सही रख-रखाव कर पाएंगे ।

*मसालों को हमेशा एयरटाइट डिब्बों में रखना चाहिए। एयर डाइट डिब्बों में न रखने से नमी से उसमें फंगस व बैक्टीरिया लगने का डर रहता है। इसलिए कांच के डिब्बों का इस्तेमाल किया जाए तो काफी अच्छा रहता हैं।

ऐसे पढ़ेगा तो कैसे आगे बढ़ेगा इंडिया, पढ़ें क्या है ये पूरा मामला

*ज्यादातर महिलाएं खाना बनाने के दौरान अपनी सहूलियत को देखते हुए मसालों के डिब्बों को आंच के पास रखती है। जिससे मसालों तक गैस की गर्माहट पहुंचने से उनकी खुशबू उड़ जाती हैं। इसलिए कोशिश करें की इन डिब्बों को गैस व धूप से दूर रखें जहां इन्हें किसी भी तरह की गर्माहट न पहुंच सकें। इतना ही नहीं आप किसी डार्क कलर के मर्तबान में भी मसाले रख सकती हैं।

Beauti Tips : घर पर ही बनाएं हाइलाइटर

*जब प्लास्टिक के लिफाफों या गत्ते के डिब्बे में मसालों को डाल कर फ्रिज में रखती है तो उनकी खुशबू व फ्लेवर बदल जाता है। फ्रिज में रखने से मसाले जम जाते है व गीले होते है। इसलिए मसालों को फ्रिज में न रखें।
*हल्का नमी आने से मसालो को काफी नुकसान पहुंचता हैं। इसलिए मसालों को नमी से दूर रखना चाहिए। इस्तेमाल करते समय याद रखें की कभी भी गीले हाथ या चम्मच मसालों के लिए इस्तेमाल न करें।