TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

गर्भवती महिलाओं के लिए खास हैं ये ऐप, फीचर जान कहेंगे Wow!

हीलोफाई एक मोबाइल ऐप है। जिसमें ऑनलाइन चैट के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य से जुड़ी हर तरह की जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है। इसमें देश के कोने- कोने से हजारों की तादाद में यूजर्स जुड़े हुए है। उनमें स्त्री रोग से लेकर बाल रोग विशेषज्ञ और गर्भवती महिलाएं भी शामिल है। यहां कोई भी चैट के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकता है और जवाब प्राप्त कर सकता है।

Aditya Mishra
Published on: 28 Feb 2019 10:04 AM GMT
गर्भवती महिलाओं के लिए खास हैं ये ऐप, फीचर जान कहेंगे Wow!
X

लखनऊ: मोबाइल और स्मार्टफ़ोन के ज़माने में बटन दबाते ही अब हर सुविधा आपके लिए मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज गर्भवती होने में महिलाओँ की मदद करने के लिए भी मोबाइल ऐप मौजूद हैं। तो आइये आज हम आपको एक ऐसे ही मोबाइल ऐप के बारें में बता रहे है। जो न केवल गर्भाधान के तरीके बताती हैं बल्कि गर्भावस्था के दौरान शरीर को बेहतर ढंग से समझने और उनकी सेहत पर पैनी नज़र रखने का दावा भी करती हैं।

ये भी पढ़ें...हेल्थ टिप्स: ये तीन माह है ज्यादा घातक, रखें इस तरह सेहत का ख्याल

हीलोफाई: हीलोफाई एक मोबाइल ऐप है। जिसमें ऑनलाइन चैट के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य से जुड़ी हर तरह की जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है। इसमें देश के कोने- कोने से हजारों की तादाद में यूजर्स जुड़े हुए है। उनमें स्त्री रोग से लेकर बाल रोग विशेषज्ञ और गर्भवती महिलाएं भी शामिल है। यहां कोई भी चैट के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकता है और जवाब प्राप्त कर सकता है।

कंसल्टेशन के लिए नहीं देनी होती है फ़ीस

इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि चैट ग्रुप में जुड़ने के बाद आप जब चाहे तब अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़े सवालों को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है। ग्रुप में शामिल डाक्टर आपके सवालों का जवाब देंगे।

इतना ही नहीं, अगर आप किसी ऐसी गर्भवती महिला से बात करना चाहती है जो आपके समय में ही गर्भवती हुई हो और उसकी प्रेगनेंसी नजदीक हो या फिर उसने किसी शिशु को जन्म दे दिया हो तो ये सुविधा भी यहां मौजूद है। आप अपनी बातों को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है।

सुरक्षित रखी जाती है पहचान

इस ऐप की एक खास बात ये भी है कि जो भी शख्स इस एप का इस्तेमाल करता है। उसकी पहचान सुरक्षित रखी जाती है। यहां केवल उसका नाम और गर्भधारण का समय ही डिस्प्ले होता है।

कोई शख्स चाहकर भी किसी दूसरे के बारें में तब तक जानकारी नहीं प्राप्त कर सकता है। जब तक कि सामने वाला शख्स इसके लिए राजी न हो। या उसने ये जानकारियां उसे खुद ही उपलब्ध न कराई हो।

ये भी पढ़ें...आपकी व्हॉट्सएप प्रोफाइल पर है किस किस की नजर, जानिए आसानी ट्रिक्स

कैसे करे इस्तेमाल

इस ऐप को कोई भी इच्छुक व्यक्ति, पुरुष हो या महिला, अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर वहां से डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए यूजर्स को कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को कुछ जानकारियां देनी होती है। जैसे कि नाम, अगर गर्भवती है तो पीरियड मिस होने का समय, गर्भधारण का महीना आदि। उपरोक्त जनकारियां देने के बाद आप इस ग्रुप में जुड़ जाते है।

इनके बारें में मिलती है जनकारियां

हीलोफाई ऐप पर आपको गर्भावस्था के हर हफ़्ते का ट्रैकर, स्तनपान से संबंधित कैलेंडर, प्रेगनेंसी टिप्स, शिशु की देखभाल और उससे संबंधित टिप्स मिलती है।

यदि आप बच्चों के नाम, शिशु का हफ्ता दर हफ्ता विकास, शिशु टीकाकरण रिमाइंडर, शिशु टीकाकरण चार्ट, बेबी फ़ूड रेसिपी को लेकर ज्यादा टेंशन में रहती है तो आपको आगे चलकर परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि आपको यहां उसके बारें में भी सभी तरह की जानकारियां मिलती है।

अगर आपका बच्चा ठीक से आहार नहीं ग्रहण कर पा रहा है, उसे बार- बार पोटी आ रही है या फिर उसे अच्छी नींद लेने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप यहां बाल रोग विशेषज्ञ से इस बारें में भी परामर्श प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें...व्हाट्सएप का ये फीचर्स यूजर्स को आया था खूब पसंद, जानिए खासियत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story