×

Medical Test: क्या आपकी शादी तय होने वाली है तो ज़रूरी हैं ये मेडिकल टेस्ट, नहीं तो पड़ जायेंगे बड़ी परेशानी में

Medical Test Before Marriage: अगर आप चाहते हैं कि शादी के बाद आपकी ज़िन्दगी खुशहाल रहे तो आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट बता रहे हैं जिन्हे आपको शादी से पहले करवा लेना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 July 2023 8:59 AM GMT
Medical Test: क्या आपकी शादी तय होने वाली है तो ज़रूरी हैं ये मेडिकल टेस्ट, नहीं तो पड़ जायेंगे बड़ी परेशानी में
X
Medical Test Before Marriage(Image Credit-Social Media)

Medical Test Before Marriage: शादी के समय ज़्यादातर लोग कुंडलियां मिलाने पर विश्वास करते हैं अगर लड़के और लड़की के गुण मिल गए तो शादी पक्की कर दी जाती है। लेकिन आजकल लोग स्वास्थ के प्रति काफी जागरूक हुए हैं और कुंडली से पहले लड़के और लड़की की मेडिकल रिपोर्ट को ज़्यादा तवज्जो दिया जा रहा है लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इसे इतना महत्व नहीं देते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि शादी के बाद आपकी ज़िन्दगी खुशहाल रहे तो आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट बता रहे हैं जिन्हे आपको शादी से पहले करवा लेना चाहिए। ये न सिर्फ शादी की डिमांड पर निर्भर होना चाहिए बल्कि आपकी स्वयं के लिए भी बेहद ज़रूरी है वार्ना आपको ही इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है और हॉस्पिटल के लम्बे लम्बे बिल और उसके चक्कर काटने पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं इस दिक्कत को न झेलते हुए आप कौन कौन से टेस्ट करवा सकते हैं।

शादी से पहले ही करा लें ये मेडिकल टेस्ट

भारत में शादी को एक पवित्र रिश्ता माना जाता है जिसे सात जन्मों तक निभाने का वादा किया जाता है। वहीँ हर तरह के पूजा और अनुष्ठान शादी के दौरान इसीलिये कराये जाते हैं कि नए कपल एक दूसरे के साथ हमेशा खुश रहे। ऐसे में अगर आपकी शादी भी तय हो चुकी है या घर वाले आपके लिए रिश्ता देख रहे हैं तो आपको ये मेडिकल टेस्ट जरूर करवा लें। इससे आपको आने वाले समय में किसी तरह की कोई मेडिकल सम्बन्धी दिक्कत नहीं होगी। इतना ही नहीं आप आने वाली पीढ़ी को भी किसी तरह की अनुवांशि‍क बीमारियों (Genetic Diseases) से भी बचा सकने में एक पहल कर पायेंगे।

फर्टिलिटी टेस्ट करवाना न भूलें

शादी के बाद किसी भी तरह की कोई मेडिकल दिक्कतें न आएं इसके लिए ज़रूरी यही कि आप कुछ टेस्ट ज़रूर करवाएं। ऐसे में फर्टिलिटी टेस्ट एक काफी ज़रूरी टेस्ट होता है जो आपको ये बताता है कि आपको आने वाले समय में बच्चा पैदा करने में किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं होगी। अगर किसी तरह की कोई दिक्कत होगी तो इसका समाधान पहले ही किया जा सकता है और किसी तरह की दिक्कत का पता जितना जल्दी हो जाये तो उसका इलाज भी उतनी ही आसानी से हो सकता है।

जेनेटिक मेडिकल हिस्ट्री से जुड़ा टेस्ट है ज़रूरी

आज के समय में कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो लोगों में आम हो चुंकीं हैं जैसे डायबिटीज या दिल की बीमारियां। यही वजह है कि आपको जेनेटिक मेडिकल हिस्ट्री करवा लेना चाहिए जिससे आपको अपने और आपके पार्टनर के बारे में चल सकता है कि उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है। और समय रहते इसका पता चलने पर आप भविष्य में इसका इलाज भी करवा सकते हैं। साथ ही पहले से ही आप अपनी दिनचर्या को सुधार कर इन परेशानियों को कम कर सकते हैं।


थैलेसीमिया टेस्ट

शादी तय होते ही किसी भी कपल को थैलेसीमिया का टेस्ट ज़रूर करवा लेना चाहिए क्योकि ये बच्चों में दोष पैदा कर सकता है। जो काफी गंभीर समस्या हैं ऐसे में अगर आपमें से किसी को भी इस तरह की समस्या है तो आपको इसका पता पहले ही चल सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य की करवा लें जाँच

शादी करने से पहले आपको एक दूसरे का मेंटल हेल्थ स्टेटस का पता होना बेहद ज़रूरी है। जिससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा कि आपको किसी तरह की कोई मानसिक बीमारी तो नहीं है। जिससे आपको भविष्य में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

एचआईवी और एसटीडी टेस्ट (HIV and STD Test)

ये टेस्ट सबसे ज़रूरी होता है जब आप शादी करते हैं तो आपको इससे पहले ही HIV और STD टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए। ये यौन सम्बन्ध बनांते समय आपकी सुरक्षा के लिए बेहद ज़रूरी है। ऐसे में शादी से पहले ही आप सीरोलॉजी स्क्रीनिंग जरूर करा लें।

इन सभी टेस्ट्स के साथ ही कुछ और भी टेस्ट ज़रूरी है जो आपको शादी के पहले करवा लेने ज़रूरी हैं, जैसे ब्लड ग्रुप टेस्ट, जीनोटाइप टेस्ट और पेल्विक अल्ट्रासाउंड टेस्ट। इसके साथ ही साथ गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब की पूरी जानकारी भी आपको होनी चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story