×

डिजिटल एडिक्शन के शिकार हो रहें लोग, इस लत से ऐसे पाएं छुटकारा

डिजिटल टेक्नोलॉजी को लेकर लोग अपनों से दूर होते नजर आ रहे हैं। इस वजह से लोग अपने परिवार को समय नहीं दे पाते हैं। लोग लोगों से ज्यादा अपनी सोशल मीडिया की लाइफ से ज्यादा खुश है।

Shraddha Khare
Published on: 25 Jan 2021 3:23 PM GMT
डिजिटल एडिक्शन के शिकार हो रहें लोग, इस लत से ऐसे पाएं छुटकारा
X
डिजिटल एडिक्शन के शिकार हो रहें लोग, इस लत से ऐसे पाएं छुटकारा photos (social media)

नई दिल्ली : टेक्नोलॉजी की इस बढ़ती हुई दुनिया में हमें डिजिटल टेक्नोलॉजी की आदत सी लग गई है। हम बिना स्मार्टफोन के अपना जीवन अधूरा मानते हैं। क्या आपको पता है कि इस डिजिटल दुनिया से ज्यादा लगाव होने के चलते हम क्या चीजे खोते जा रहे हैं। हमे वर्चुअल दुनिया की इतनी अलग चुकी है कि हमारे पास लोगों से बात करने का समय नहीं बचा है। आज लोगों के रिश्तों में काफी तनाव भी इस वजह से बढ़ता नजर आ रहा है।

लोग अपनों से हो रहे दूर

डिजिटल टेक्नोलॉजी को लेकर लोग अपनों से दूर होते नजर आ रहे हैं। इस वजह से लोग अपने परिवार को समय नहीं दे पाते हैं। लोग लोगों से ज्यादा अपनी सोशल मीडिया की लाइफ से ज्यादा खुश है। नई फोटो को अपलोड कर, नए- नए दोस्तों से चैटिंग कर अपनी लाइफ को काफी बिजी रख रहे हैं। क्या आपको नहीं लगता कि लोग टेक्नोलॉजी के ज्यादा इस्तेमाल करने के चलते लोग अपनो से काफी दूर होते जा रहे हैं।

इन चीजों से हो रहा नुकसान

ज्यादा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से लोगों में स्ट्रेस की समस्या काफी बढ़ रही है। लोग हर दो मिनट में अपना स्मार्टफोन को चेक करने की आदत हो गई हैं। ये भी एक प्रकार का फोबिया होता है। जिससे हम जितना कम इस्तेमाल करे उतना हमारे सेहत के लिए अच्छा है। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने से लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। इस समय तो लोग ज्यादातर समय मोबाइल फोन में नए नए गेम खेलने में बर्बाद कर रहे है।

ये भी पढ़ें : गिलोय का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, इन लोगों के लिए है खतरनाक

digital life

अपनी फैमिली को समय दें

डिजिटल लाइफ में ज्यादा इन्वॉल्व होने से लोग अपने फैमिली और खास दोस्तों से दूरिया बनाते चले जा रहे हैं। अब लोगों को मोबाइल के बिना काफी अकेलापन महसूस हो रहा है। दरअसल हमारे कहने का मतलब यह नहीं कि डिजिटल टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से छोड़ दें बल्कि कहने का यह मतलब है कि लोग अपनों से दूरी न बनाए। ज्यादा से ज्यादा फोन का इस्तेमाल अपने काम तक करे।

यह भी पढ़ें… Vivo X60 Pro+ में हैं धांसू फीचर्स, जानकर हो जाएंगे दंग, कीमत है इतनी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story