×

Thyroid Home Remedies: थायरॉइड की समस्या में कारगर हैं ये घरेलू उपचार

Thyroid Home Remedies : आपके आहार में पर्याप्त लेकिन अत्यधिक मात्रा में आयोडीन शामिल न हो, क्योंकि कमी और अधिकता दोनों ही हानिकारक हो सकते हैं। आयोडीन युक्त फ़ूड में समुद्री शैवाल, मछली, डेयरी उत्पाद और आयोडीन युक्त नमक शामिल हैं। सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थ थायरॉइड फ़ंक्शन का समर्थन कर सकते हैं। इनमें ब्राजील नट्स, सूरजमुखी के बीज और ब्राउन चावल शामिल हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2023 4:13 PM GMT
Thyroid Home Remedies: थायरॉइड की समस्या में कारगर हैं ये घरेलू उपचार
X
Thyroid Home Remedies (Image credit: social media)

Thyroid Home Remedies : घरेलू उपचार थायरॉयड से संबंधित कुछ हल्के लक्षणों के प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं हैं, खासकर यदि आपको थायरॉयड की समस्या है। थायराइड विकारों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव हो सकते हैं, और उचित निदान और उपचार के लिए डोक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो थायराइड से संबंधित कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

थायरॉइड के कारण (Thyroid Causes)

ऑटोइम्म्युने डिसऑर्डर्स ( Autoimmune Disorders)
आयोडीन की कमी (Iodine Deficiency)
थायराइड नोड्यूल्स(Thyroid Nodules)
दवाएँ और उपचार (Medications and Treatments)
जन्मजात कारक (Congenital Factors )
थायराइडाइटिस (Thyroiditis)
गर्भावस्था और प्रसवोत्तर (Pregnancy and Postpartum)
तनाव और जीवनशैली कारक (Stress and Lifestyle Factors)
आनुवंशिकी (Genetics)

थायरॉइड के लक्षण (Symptoms Of Thyroid )

हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism):

वजन घटना
तेज़ दिल की धड़कन
घबराहट और चिंता
गर्मी के प्रति संवेदनशीलता
झटके
थकान
मांसपेशियों में कमजोरी
बार-बार मल त्यागना
मासिक धर्म परिवर्तन
बढ़े हुए थायराइड

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism)

थकान
वजन बढ़ना
ठंड के प्रति संवेदनशीलता
शुष्क त्वचा और बाल
कब्ज
अवसाद और मनोदशा में बदलाव
मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
कर्कशता
मासिक धर्म संबंधी अनियमितताएँ
स्मृति संबंधी समस्याएं
सूजन (एडिमा)

थायरॉयड में राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू उपचार

आहार परिवर्तन (Dietary Changes):

सुनिश्चित करें कि आपके आहार में पर्याप्त लेकिन अत्यधिक मात्रा में आयोडीन शामिल न हो, क्योंकि कमी और अधिकता दोनों ही हानिकारक हो सकते हैं। आयोडीन युक्त फ़ूड में समुद्री शैवाल, मछली, डेयरी उत्पाद और आयोडीन युक्त नमक शामिल हैं। सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थ थायरॉइड फ़ंक्शन का समर्थन कर सकते हैं। इनमें ब्राजील नट्स, सूरजमुखी के बीज और ब्राउन चावल शामिल हैं।

जीवन शैली में परिवर्तन (Lifestyle Changes):

दीर्घकालिक तनाव थायराइड समारोह को प्रभावित कर सकता है। योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसे अभ्यास तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है और थायराइड समारोह में सुधार हो सकता है।

आहारीय पूरक (Dietary Supplements):

कुछ व्यक्तियों को ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स जैसे पूरकों से लाभ हो सकता है, क्योंकि ये संपूर्ण स्वास्थ्य का सहयोग कर सकते हैं और संभावित रूप से थायराइड समारोह पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। हालाँकि, कोई भी पूरक शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

हर्बल उपचार(Herbal Remedies) :

कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे अश्वगंधा और गुग्गुल, पारंपरिक रूप से थायराइड स्वास्थ्य का सहयोग करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग की जाती रही हैं। हालाँकि, उनकी प्रभावकारिता और सुरक्षा अलग-अलग हो सकती है, इसलिए डॉक्टर के मार्गदर्शन में उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

गोइट्रोजन से बचें (Avoid Goitrogens):

अधिक मात्रा में सेवन करने पर गोइट्रोजेनिक खाद्य पदार्थ थायरॉइड फ़ंक्शन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इनमें क्रूसिफेरस सब्जियां (उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी), सोया उत्पाद, और कुछ फल (उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी, आड़ू) शामिल हैं। इन फ़ूड को पकाने से उनके गॉयट्रोजेनिक प्रभाव को कम किया जा सकता है।

हाइड्रेशन (Hydration):

सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें क्योंकि निर्जलीकरण थायरॉइड फ़ंक्शन सहित आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

पर्याप्त नींद (Adequate Sleep):

नियमित नींद का लक्ष्य रखें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिल रही है।

कैफीन और अल्कोहल सीमित करें (Limit Caffeine and Alcohol):

अत्यधिक कैफीन और अल्कोहल का सेवन नींद में खलल डाल सकता है और संभावित रूप से थायराइड समारोह को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story