×

कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो खाएं ये 5 फल, नहीं आयेगा हार्ट अटैक

कोलेस्ट्रॉल का सीधा संबंध हमारे दिल से है। एक बार कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाने के बाद हमेशा खाते समय सावधान रहना पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए सही खान-पान के विषय में जानकारी होना जरूरी है।

Aditya Mishra
Published on: 2 July 2019 11:12 AM GMT
कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो खाएं ये 5 फल, नहीं आयेगा हार्ट अटैक
X

लखनऊ: कोलेस्ट्रॉल का सीधा संबंध हमारे दिल से है। एक बार कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाने के बाद हमेशा खाते समय सावधान रहना पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए सही खान-पान के विषय में जानकारी होना जरूरी है। इसे कम करने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...यूरिन में जलन के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन,घरेलु इलाज से करें निदान

ऐसे नियंत्रित होता है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है जिसका उत्पादन लीवर करता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के लिए सीमित मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए। 5 ऐसे फल हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। ये फल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार हैं।

ये भी पढ़ें...समय पर और सही मात्रा में भोजन से होगा बीमारियों का इलाज

नाशपाती में पोषक तत्व की प्रचुरता

नाशपाती में पानी में घुलनशील पैक्टिक फाइबर होता है जो सेलूलोज के स्तर को नियंत्रित करता है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी बहुत से पोषक तत्व नाशपती में पाए जाते हैं। प्राकृतिक विटामिन, मिनरल और एंजाइम के साथ ही इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बेकार कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं।

ये भी पढ़ें...इन चीजों का करें रोज सेवन, शरीर में कम नहीं होगा कभी हीमोग्‍लोबिन

सेव में पाए जाते है प्रोटीन और विटामिन

सेहत का खजाना कहे जाने वाले सेब में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है। सेब में पेक्टिन के घुलनशील रेशे होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्राल का स्तर घटाते हैं और शरीर के लिए एंटी बैक्टीरिया की भूमिका निभाते हैं।

नींबू

खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करके कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक होते हैं। नींबू में मौजूद घुलनशील फाइबर खाने की थैली से बेकार कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है।

टमाटर

इसे खाने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। ये रक्तवाहिनियों में थक्का जमने से रोकता है। खून का थक्का रक्त के बहाव में रुकावट पैदा करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा होता है।

पपीते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद

पपीता खाना दिल के राेगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं,जो शरीर में मौजूद रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रॉल के थक्कों को बनने नहीं देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story