×

नाखूनों के किनारों की उखड़ रही स्किन, तो इस समस्या को ऐसे करें दूर

क्‍यूटिकल्‍स हमारे नाखून के किनारे की स्‍किन का हिस्‍सा होते हैं। घबराए नहीं यह एक सामान्य समस्या है। जो बहुत से लोग झेलते है। लेकिन इसकी केयर करना बेहद ज़रूरी होता है।

Monika
Published on: 13 Oct 2020 6:24 PM GMT
नाखूनों के किनारों की उखड़ रही स्किन, तो इस समस्या को ऐसे करें दूर
X
Peeling cuticles

आपके नाखूनों के किनारे की स्किन उखड़ना शुरू होटी है तो काफी दर्द होता हैं। और कई बार तो उनमे से खून भी आने लगते हैं। यह क्‍यूटिकल्‍स हमारे नाखून के किनारे की स्‍किन का ही हिस्‍सा होते हैं। घबराए नहीं यह एक सामान्य समस्या है। जो बहुत से लोग झेलते है। आपके नाखूनों के चारों ओर त्वचा बेहद संवेदनशील होती इसलिए इसकी केयर करना बेहद ज़रूरी होता है। आपको बता दें, इससे अपने स्वास्थ्य का भी पता चलता है, क्योंकि क्यूटिकल्स नाखूनों को बैक्टीरिया से दूर रखते हैं। इसलिए, आपके क्यूटिकल्स की उचित देखभाल करना बहुत आवश्यक है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन होम रेमिडीज को ज़रूर ट्राई करें...

क्या है इनके कारण ?

ड्राय स्‍किन,एक्जिमा,सनबर्न,ठंड और शुष्क मौसम, पर्याप्त नमी की कमी, सैनिटाइजर का लगातार उपयोग,लगातार हाथ धोना, इसका एक कारण विटामिन की कमी भी हो सकती है या कोई एलर्जी.

दूध

दूध स्किन के लिए एक मॉइस्चराइजर का काम करती है . यह कैल्शियम, विटामिन डी और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है, यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और त्वचा को साफ करता है।

विधि

टीस्‍पून दूध और 1 टीस्‍पून शहद मिलाएं, मिश्रण को अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगाकर मालिश करें, इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

ओट्स

ओट्स त्वचा को बिना ड्राय किए एक्सफोलिएट करता है। त्वचा को मॉइस्चराइज और साफ करता है।

विधि

एक कटोरी में थोड़ा गर्म पानी लें और उसमें ओट्स मिलाएं। अपने हाथों को मिश्रण में 10-15 मिनट के लिए भिगोएं। अपने हाथ धोएं और सुखा लें। बाद में थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लगा लें।

एलोवेरा

एलोवेरा हर माइने में इस्तेमाल करने लायक हैं. इसमें भरपूर मात्रा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, को त्वचा को नुकसान से बचाता है। यह ड्राई स्किन से निपटने में मदद करता है

विधि

इसे उपयोग करने के लिए 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और उसे क्यूटिकल्स पर रगड़ें।अपने हाथों को थोड़ी देर के लिए धोने से बचें।आप इसका उपयोग दिन में कई बार कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें…मध्य प्रदेश में फीके पड़े सारे मुद्दे, शिवराज बनाम कमलनाथ में तब्दील हुई चुनावी जंग

​केला

विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर है केला, जो त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है। वहीं, केले में मौजूद अमीनो एसिड आपकी त्वचा को पोषण भी देता है।

विधि

आधा पका हुआ केला लें, इसे मैश करें और क्यूटिकल्स पर लगाएं।इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें।बाद में मॉइस्चराइजर लगा लें।

ये भी पढ़ें…देसी कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये खुशखबरी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story