×

Castor Oil To Treat Arthritis: आर्थराइटिस में कैस्टर ऑयल का उपयोग होता है फायदेमंद , जानिये कैसे करें इसका इस्तेमाल

Castor Oil To Treat Arthritis: कैस्टर ऑयल का उपयोग सदियों से इसके संभावित चिकित्सीय गुणों के लिए किया जाता रहा है, जिसमें इसके विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक प्रभाव शामिल हैं। हालांकि यह सीधे गठिया (Arthritis) का इलाज नहीं कर सकता है या स्थिति को ठीक नहीं कर सकता है, कुछ लोगों को टॉप पर अरंडी के तेल का उपयोग करके गठिया के लक्षणों से राहत मिलती है।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 7:06 PM GMT
Castor Oil To Treat Arthritis: आर्थराइटिस में कैस्टर ऑयल का उपयोग होता है फायदेमंद , जानिये कैसे करें इसका इस्तेमाल
X
Castor Oil To Treat Arthritis (Image credit: social media)

Castor Oil To Treat Arthritis : आर्थराइटिस एक प्रकार की रोग है जो जोड़ों को प्रभावित करती है। यह जोड़ों के संक्रमण, संश्लेषण या अंतिम घाव के कारण हो सकती है। आर्थराइटिस के लक्षण में जोड़ों की स्थिति में दर्द, सुविधाजनकता कमी, सुन्नता, सुस्ती, और संयमित चलने और काम करने में कठिनाई शामिल होती हैं। यह रोग आमतौर पर बढ़ते उम्र के लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन कभी-कभी यह युवा भी प्रभावित कर सकता है।

कैस्टर ऑयल का उपयोग सदियों से इसके संभावित चिकित्सीय गुणों के लिए किया जाता रहा है, जिसमें इसके विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक प्रभाव शामिल हैं। हालांकि यह सीधे गठिया (Arthritis) का इलाज नहीं कर सकता है या स्थिति को ठीक नहीं कर सकता है, कुछ लोगों को टॉप पर अरंडी के तेल का उपयोग करके गठिया के लक्षणों से राहत मिलती है।

यहाँ गठिया के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने का सुझाव:

उच्च गुणवत्ता वाला, कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल चुनें (cold-pressed castor oil) : ऑर्गेनिक, कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल की तलाश करें, क्योंकि यह अपने लाभकारी गुणों को बरकरार रखता है।

अरंडी का तेल गर्म करें (Warm the castor oil) : अरंडी के तेल की बोतल को गर्म पानी की कटोरी में गर्म करने के लिए रखें। गर्म तेल त्वचा द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है और मांसपेशियों और जोड़ों को आराम देने में मदद कर सकता है।

प्रभावित क्षेत्र पर तेल लगाएं (Apply the oil to the affected area) : प्रभावित जोड़ों या गठिया के दर्द वाले क्षेत्रों पर थोड़ी मात्रा में गर्म अरंडी के तेल की मालिश करें। गोलाकार गतियों का प्रयोग करें और हल्का दबाव लागू करें। आप अरंडी के तेल में भिगोए हुए एक साफ कपड़े या रुई के फाहे का भी उपयोग कर सकते हैं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते हैं।

क्षेत्र को कवर करें( Cover the area) : एक बार तेल लगाने के बाद, क्षेत्र को एक मुलायम कपड़े या प्लास्टिक की चादर से ढक दें। यह गर्मी बनाए रखने और अवशोषण बढ़ाने में मदद करता है। आप अतिरिक्त गर्मी और विश्राम के लिए ढके हुए क्षेत्र पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसे कई घंटों तक लगा रहने दें (Leave it on for several hours) : आदर्श रूप से, कैस्टर ऑयल पैक को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, जिससे तेल त्वचा में प्रवेश कर सके और प्रभावित क्षेत्र को संभावित राहत प्रदान कर सके। आप अपने आराम और लक्षणों की गंभीरता के आधार पर इस उपचार को रोजाना या सप्ताह में कुछ बार कर सकते हैं।

बाद में क्षेत्र को साफ करें (Cleanse the area afterward) : कैस्टर ऑयल (Castor Oil )पैक को हटाने के बाद, किसी भी अवशिष्ट तेल को हटाने के लिए हल्के साबुन और पानी से क्षेत्र को साफ करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ व्यक्तियों को अरंडी के तेल (Castor Oil ) से गठिया के लक्षणों से अस्थायी राहत मिल सकती है, परिणाम भिन्न हो सकते हैं, और यह सभी के लिए काम नहीं कर सकता है। गठिया के लिए एक व्यापक उपचार योजना के लिए हमेशा एक डॉ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे आपकी विशिष्ट स्थिति और चिकित्सा इतिहास के आधार पर आपका इलाज़ कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story