हर 15 मिनट में रुक-रुक कर पानी पीने से खत्म हो जाता है ‘कोरोना’ का वायरस

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से इतनी दहशत फैल गई है कि सोशल मीडिया पर आए दिन इससे बचाव के लिए उपचार वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए व्यक्ति को अपना मुंह और गला हमेशा नम रखना चाहिए और इसके लिए उसे हर 15 मिनट में पानी पीना होगा।

Published by Aditya Mishra Published: March 30, 2020 | 11:59 am
Modified: March 30, 2020 | 12:00 pm

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से इतनी दहशत फैल गई है कि सोशल मीडिया पर आए दिन इससे बचाव के लिए उपचार वायरल होते रहते हैं।

ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए व्यक्ति को अपना मुंह और गला हमेशा नम रखना चाहिए और इसके लिए उसे हर 15 मिनट में पानी पीना होगा।

ये भी पढ़ें…कोरोना: लखनऊ से अच्छी खबर, पिछले 8 दिनों में नहीं आया कोई पॉजिटिव केस

क्या है वायरल पोस्ट में –

सोशल मीडिया पर शेयर की गई पोस्ट में ऐसा कहा जा रहा है कि हमें मुंह और गले को हमेशा गीला रखना चाहिए और हर 15 मिनट पर पानी पीना चाहिए। इसके पीछे दलील दी गई है कि ऐसा करने से हमारी ग्रासनली से वायरस साफ हो जाएंगे और फिर पेट में जाकर एसिड से मर जाएंगे।

SERIOUS EXCELLENT ADVICE by Japanese doctors treating COVID-19 cases. Everyone should ensure your mouth & throat is…

Tom Ryan ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಗುರುವಾರ, ಫೆಬ್ರವರಿ 27, 2020

डब्ल्यूएचओ ने किया खंडन

यहां आपके लिए ये जानना बेहद ही जरूरी हो जाता है कि कि वायरल पोस्ट भ्रामक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस दावे का खंडन किया है कि हाइड्रेटेड रहना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन यह कोरोना वायरस संक्रमण को रोकता नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने वीडियो के माध्यम से बताया है कि कोरोनो वायरस संक्रमण को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है।

इतना ही नहीं जापान की स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार पानी पाने की सिफारिश करने वाला कोई एडवाइजरी जारी नहीं किया है।

कोरोना से जंग में राजकुमार राव ने इस तरह की मदद, फैंस बोले-सलाम, जानिए क्यों..