×

Winter Special Soup : सर्दी-जुकाम भी भागेगा आपसे दूर, अंदर से रहेंगे हरदम हॉट

यह मस्तिष्क की नसों को खोलता है, जिससे तनाव कम होता है, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सर्दियों में होने वाले प्रदूषण से आंखों की रक्षा करता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 Dec 2020 4:13 AM GMT
Winter Special Soup : सर्दी-जुकाम भी भागेगा आपसे दूर, अंदर से रहेंगे हरदम हॉट
X
5 साल से छोटे बच्चों के लिए रोजाना 50 मिलीलीटर सूप लेना बेहतर है, जबकि एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 200 से 300 मिलीलीटर सूप आसानी से पी सक

लखनऊ: सर्दियों के मौसम में खाने-पीने का जो मजा है, वो दूसरे किसी भी मौसम में नहीं। पर छोटे दिन और लंबी रातों वाले सर्दियों के मौसम की शुष्क सर्द हवाएं और वातावरण में मौजूद वायरस न सिर्फ हमारी इम्युनिटी पर असर डालते हैं, बल्कि सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रति संवेदनशील भी बनाते हैं। ठंड की मार झेलने के लिए सभी खुद को गर्म रखने के हर संभव प्रयास करते हैं। चाय की डिमांड इस मौसम में बढ जाती है। लेकिन पेय पदार्थों में एक सूप भी है, जो शरीर को गर्माहट के साथ पेट भरे होने का एहसास भी देता है। और पौष्टिक तत्वों सो भरा होता है।

सर्दियों के मौसम में गर्म पेय पदार्थ लेना सब पसंद करते हैं जो गले को आराम देने का काम करें। ऐसे में आप टमाटर का सूप ट्राई कर सकते हैं जो सेहत के साथ स्वाद भी देगा और गले में होने वाली खराश में भी फायदेमंद साबित होता है।सर्दियों के मौसम में अपने चिकित्सकीय गुणों के कारण अपनी दिनचर्या में विभिन्न तरह के सूप शामिल करना चाहिए

सूप सेवन की मात्रा

सूप का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। बड़ी उम्र के लोग या बीमार व्यक्तियों को सूप देना बेहतर है, जिन्हें खाना चबाने और पचाने में दिक्कत होती है। खासकर सब्जी-दाल खाने से बचने वाले बच्चों के लिए तो यह आदर्श है। 5 साल से छोटे बच्चों के लिए रोजाना 50 मिलीलीटर सूप लेना बेहतर है, जबकि एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 200 से 300 मिलीलीटर सूप आसानी से पी सकता है।

यह पढ़ें...सर्दियों में लगाएं इन रंगों की Lipstick, बदल जाएगा पूरा लुक, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

soup

पत्ता गोभी सूप

सर्दी के मौसम में हड्डियों में होने वाले दर्द में यह राहत पहुंचाता है। डिटॉक्स डाइट लेने वाले लोगों के लिए कैबेज सूप का सेवन अच्छा रहता है। वे इसे रोजाना पी सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन के हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

मशरूम सूप

सेलिनियम का अच्छा स्रोत होने के कारण मशरूम सूप शरीर को डिटॉक्स कर ब्लैडर के कैंसर को रोकने में मदद करता है। सेलिनियम नर्वस सिस्टम को नियंत्रित कर ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ने नहीं देता। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाने में सहायक है।

यह पढ़ें...बाॅलीवुड की ये खूबसूरत फिल्में, इन्हें देखने के बाद करेंगे अरेंज मैरिज

दालों का सूप

साबुत दालों को मिलाकर बनाया सूप सर्दियों में फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ये सूप ऊर्जा प्रदान करता है और देर तक पेट भरा होने का एहसास दिलाता है। एनीमिया रोगी के लिए भी ये सूप काफी लाभकारी है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रख कर हृदय से संबंधित समस्या को दूर रखने में सहायक है। ये सूप सर्दियों में आथ्र्राइटिस के दर्द में आराम दिलाता है। गैस और यूरिक एसिड को कम करता है।

soup

टोमैटो सूप

शरीर के स्किन टिशूज में होने वाले डैमेज या ड्राईनेस को न्यूट्रीलाइज करके उन्हें मॉयश्चराइज करता है और झुर्रियों से बचाता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर के फैट को गलाने में मदद करता है। कैनोवा या ऑलिव ऑयल के साथ बनाया टमाटर सूप वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें मौजूद सेलिनियम एनिमिया या खून की कमी की समस्या से राहत दिलाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। कैरोटोनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते है। विटामिन सी और ए से भरपूर टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट आर्टिरीज में होने वाली ब्लॉकेज को दूर करता है तथा सर्दियों में होने वाली सांस संबंधी बीमारियों से बचाता है।

स्वीट कॉर्न

न्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर यह सूप सर्दियों में होने वाली हार्ट आर्टरीज की ब्लॉकेज को खोलता है, हाइपर टेंशन को कम कर साइलेंट हार्ट अटैक के रिस्क को 10 प्रतिशत कम करता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार सूप सर्दियों में होने वाली सांस संबंधी समस्याओं को 10 प्रतिशत कम करता है। यह मस्तिष्क की नसों को खोलता है, जिससे तनाव कम होता है, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सर्दियों में होने वाले प्रदूषण से आंखों की रक्षा करता है।

यह पढ़ें...कोरोना में क्रिसमस की धूम: ऐसे सजाएं Christmas Tree, बनेगा 2020 यादगार

soup

मटर

फाइबर से भरपूर मटर सूप में मौजूद पेाटैशियम हमारी ब्लॉक्ड नसों को खोल कर ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने में मदद करता है, जिससे यह ब्लडप्रेशर, हार्ट डिजीज में फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन के शरीर पर चोट लगने से बहने वाले खून को जमाने में मददगार होने के कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयोगी है। विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्वों के कारण आथ्र्राइटिस और अल्जाइमर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसलिए सर्दियों में इसे पीने से देर तक भूख का एहसास नहीं होता।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story