×

World Food Safety Day 2023: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर अपनाएं स्वस्थ और सुरक्षित भोजन

World Food Safety Day 2023: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधन के लिए कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 7 Jun 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 1:17 PM GMT)
World Food Safety Day 2023: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस पर अपनाएं स्वस्थ और सुरक्षित भोजन
X
World Food Safety Day 2023 (Image: Social Media)

World Food Safety Day 2023: खाद्य जनित बीमारियाँ सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं, जिससे हर साल लाखों लोग बीमार पड़ते हैं और यहाँ तक कि उनकी मृत्यु भी हो जाती है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल प्रत्येक वर्ष सात जून को मनाकर, हम खाद्य जनित रोगों को रोकने और व्यक्तियों और समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा के लिए सुरक्षित खाद्य प्रथाओं की आवश्यकता पर बल देते हैं।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day 2023) लोगों को असुरक्षित खाद्य प्रबंधन, तैयारी और भंडारण से जुड़े जोखिमों के बारे में शिक्षित करने और सूचित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह संदूषण को रोकने, स्वच्छता को बढ़ावा देने और खाद्य जनित रोगों की घटनाओं को कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023- थीम (World Food Safety Day 2023 Theme)

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2023 की थीम 'खाद्य मानक बचाओ जीवन' ('Food Standards Save Lives') है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस खाद्य सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए देशों, संगठनों और व्यक्तियों के बीच वैश्विक सहयोग और सहयोग को प्रोत्साहित करता है। यह दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए ज्ञान, सर्वोत्तम प्रथाओं और अभिनव समाधानों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस दिन का उद्देश्य संपूर्ण खाद्य आपूर्ति श्रृंखला में सुरक्षित और स्वच्छ खाद्य प्रथाओं को बढ़ावा देना है। उत्पादन और प्रसंस्करण से लेकर वितरण, तैयारी और खपत तक, विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों सहित सभी हितधारकों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सुरक्षित भोजन के लिए सात बातें जिनका आपको पालन करना चाहिए

स्वच्छता(Cleanliness): किसी भी भोजन को खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके अलावा, क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए कच्चे माल के संपर्क में आने वाले सभी बर्तनों, कटिंग बोर्ड और सतहों को साफ करें।

सुरक्षित खाद्य भंडारण (Safe food storage): बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए 40°F (4°C) से कम तापमान पर रेफ्रिजरेटर में खराब होने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे मीट, डेयरी उत्पाद और बचा हुआ स्टोर करें। उचित भंडारण कंटेनरों का उपयोग करें।

उचित भोजन प्रबंधन (Proper food handling): क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग-अलग संभालें। कच्चे मीट और सब्जियों के लिए अलग-अलग बर्तन और कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। पके हुए खाद्य पदार्थों को उन सतहों या बर्तनों के संपर्क में नहीं आना चाहिए जो कच्ची सामग्री को छू चुके हैं।

पूरी तरह से पकाना (Thorough cooking): सुनिश्चित करें कि हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए सभी खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और अंडे को अच्छी तरह से पकाया जाता है। पके हुए खाद्य पदार्थों के आंतरिक तापमान की जांच करने और खाना पकाने के उचित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए एक खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें।

सुरक्षित विगलन (Safe thawing): यदि आपको जमे हुए खाद्य पदार्थों को पिघलाना है, तो इसे रेफ्रिजरेटर में, ठंडे बहते पानी के नीचे, या माइक्रोवेव में करें। कमरे के तापमान पर उन्हें छोड़ने से बचें, क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

क्रॉस-संदूषण से बचें (Avoid cross-contamination): हानिकारक बैक्टीरिया के हस्तांतरण को रोकने के लिए कच्चे मांस, पोल्ट्री और सीफूड को रेडी-टू-ईट खाद्य पदार्थों जैसे फलों और सब्जियों से अलग रखें। कच्चे और पके खाने के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड, प्लेट और बर्तनों का इस्तेमाल करें।

उचित रीहीटिंग (Proper reheating): बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करते समय, सुनिश्चित करें कि वे किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए एक सुरक्षित आंतरिक तापमान (165°F या 74°C) तक पहुंचें। दोबारा गर्म करने के लिए माइक्रोवेव, ओवन या स्टोवटॉप का इस्तेमाल करें और एकसमान गर्माहट सुनिश्चित करने के लिए भोजन को हिलाएँ या घुमाएँ।

नोट: इन बातों का पालन करके, आप खाद्य जनित बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका भोजन उपभोग करने के लिए सुरक्षित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story