×

Prayagraj Famous Food Places: स्वादिष्ट और फेमस है प्रयागराज में स्थित यह फूड शॉप, जहां मिलता हर तरह का स्वाद

Prayagraj Famous Food Places: इस शहर में कुंभ का मेला लगाया जाता है, जिसका आनंद लेने के लिए लोग यहां पर पहुंचते हैं। भारतीय शास्त्रों में भी इस जगह का काफी महत्व है यहां पर तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम भी देखा जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 1 Jun 2023 7:47 PM GMT
Prayagraj Famous Food Places: स्वादिष्ट और फेमस है प्रयागराज में स्थित यह फूड शॉप, जहां मिलता हर तरह का स्वाद
X
Prayagraj Famous Food Places (Image Description)

Prayagraj Famous Food Places: पुरानी यादें, स्वाद, और परंपरा ये तीन शब्द इलाहाबाद के लिए बने हैं। यह पवित्र भूमि और तीर्थयात्रियों और तीर्थों का शहर कहे जाने वाले इलाहाबाद में हर साल लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं। इस शहर में कुंभ का मेला लगाया जाता है, जिसका आनंद लेने के लिए लोग यहां पर पहुंचते हैं। भारतीय शास्त्रों में भी इस जगह का काफी महत्व है यहां पर तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम भी देखा जाता है। जिस वजह से इस जगह पर देश-विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर कई फेमस फूड भी है जो काफी पसंद किया जाता है।

प्रयागराज में फेमस स्ट्रीट फूड

नेतराम मूलचंद की कचौरी और सब्जी (Kachori and Sabzi at Netram Mulchand)

गोल, परतदार, स्वादिष्ट और मुंह में पिघलने वाली इलाहाबाद की कचौरियों में एक खास आकर्षण है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। जैसा कि सदियों पुरानी कहावत है, इस पर विश्वास करने के लिए उन्हें खाना पड़ता है। उड़द दाल के ये बॉल्स मसालेदार और चटपटे फिलिंग से भरे हुए हैं। स्थानीय और कई अन्य खाने के लिए इलाहाबाद में स्थित नेतराम मूलचंद एंड संस काफी फेमस स्थानों में गिना जाता है। यहां मिलने वाली कचौड़ियां शुद्ध देसी घी में तली जाती हैं।

लोकेशन- 259, Katra Chouraha, Katra, Allahabad

राजा राम लस्सी वाले की लस्सी (Lassi at Raja Ram Lassi Waala)

प्रयागराज में स्थित राजा राम लस्सी वाला कई मलाईदार व्यंजन के लिए जानी जाती है। यहां की अच्छाई के गिलास को जो बात अद्वितीय बनाती है, वह यह है कि यह हस्तनिर्मित है और यह 120 से भी ज्यादा समय से अपने स्वाद के लिए जानी जाती है।

लोकेशन- 18/36, Loknath Lane, Chowk, Malviyanagar, Allahabad

ईट ऑन की बिरयानी (The Biryani at Eat on)

चावल के इस स्वादिष्ट व्यंजन के प्रेमियों के लिए सिविल लाइंस में ईट ऑन से बेहतर कोई जगह नहीं है। यह शहर में खाने के लिए बजट स्थानों में से एक है, यह हमेशा स्वादिष्ट और मसालेदार अच्छाई की प्लेटों पर प्लेटों को चमकाने वाले खाने भरा रहता है। लोगों के बीच यह एक हिट और लोकप्रिय जगह है।

लोकेशन- Palace Compound, Near Palace Cinema, MG Marg, Civil Lines, Allahabad

निराला की चाट (Chaat at Nirala)

चाट पूरे देश के स्ट्रीट फूड में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। इलाहाबाद अपने मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट फूड पर गर्व करता है इलाहाबाद में फेमस निराला की चाट बेहद ही खास और फेमस है। यह दुकान सालों से चाट का व्यंजन बना रही है और तब से लोकनाथ लेन की पहचान बन गई है। हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि उनके मेनू के सभी आइटम जैसे 'दही-सोंठ के बताशे', पापड़ी चाट और फुल्कियां देसी घी से बने हैं।

लोकेशन- Loknath Lane(Near Ghantaghar), Malviyanagar, Allahabad

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story