×

World Hypertension Day 2022: पांच खाद्य पदार्थ जो हाई बीपी के रोगियों को करना चाहिए पूरी तरह अवॉयड

World Hypertension Day 2022: बीमारी में व्यक्ति की स्थिति धीरे-धीरे खराब हो जाती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 May 2022 7:21 AM GMT
World Hypertension Day 2022
X

पांच खाद्य पदार्थ जो हाई बीपी के रोगियों को करना चाहिए पूरी तरह अवॉयड (Social media)

World Hypertension Day 2022: उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। ऐसा इलसिए क्योंकि इस बीमारी में व्यक्ति की स्थिति बिना किसी संकेत या लक्षण के धीरे-धीरे समय के साथ खराब हो जाती है। नतीजतन, वर्षों की अज्ञानता के कारण, उच्च रक्तचाप दिल के दौरे, स्ट्रोक या पुरानी धमनी क्षति के जोखिम को बढ़ा देता है। बात जब हाई ब्लड प्रेशर आती है, तो आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोई क्या खाता है और क्या नहीं खाता है, यह बीमारी के खतरे को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

आज संपूर्ण विश्व World Hypertension Day 2022 यानी विश्व रक्तचाप दिवस मना रहा है। World Hypertension Day उच्च रक्तचाप के शुरुआती निदान पर जागरूकता बढ़ाने और उन्नत चरण की जटिलताओं की से बचने के महत्व के बारे में प्रभावी संचार बनाने पर केंद्रित है। उच्च रक्तचाप कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के लिए मुख्य जोखिम कारक है। यह क्रोनिक किडनी रोग, दिल की विफलता और मनोभ्रंश को भी ट्रिगर कर सकता है।

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप के साथ जी रहे हैं जो दुनिया भर में हृदय रोग और समय से पहले मौत का एक प्रमुख कारण है। जबकि उच्च रक्तचाप को आमतौर पर वृद्ध लोगों में पाई जाने वाली स्वास्थ्य स्थिति के रूप में देखा जाता था, अब यह युवा आबादी में काफी आम हो गया है। उच्च तनाव का स्तर, मोटापा, खराब आहार की आदतें और एक गतिहीन जीवन शैली युवा लोगों में उच्च रक्तचाप के कुछ प्रमुख कारण हैं। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप भी एक व्यक्ति को कई चिकित्सीय स्थितियों जैसे क्रोनिक किडनी रोग, स्ट्रोक, दिल की विफलता और अन्य के उच्च जोखिम में डालता है।

हाई ब्लड प्रेशर का सीधा सम्बन्ध खान-पान और ख़राब लाइफस्टाइल से है। हम अपने जीवन जीने के तरीके में थोड़ा बदलाव कर इस बीमारी के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। तो आइये डालते हैं उन खाद्य पदार्थों पर नजर जिसको अवॉयड कर हम इस बीमारी से बच सकते हैं।

नमक: उच्च रक्तचाप के रोगी को नमक या सोडियम की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। यह रक्त में द्रव संतुलन को प्रभावित करने के तरीके के कारण है। नियमित टेबल सॉल्ट में 40 प्रतिशत सोडियम होता है जो इसे लोगों के इस समूह के लिए एक जोखिम भरा विकल्प बनाता है। ब्रेड, पिज़्ज़ा, प्रोसेस्ड चीज़ और मक्खन भी नमक के स्रोत हैं।

अचार: अचार ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें लंबे समय तक रखने के लिए बहुत अधिक नमक की आवश्यकता होती है। उच्च सोडियम सामग्री के कारण, वे उच्च बीपी रोगियों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं।

मसाले: अपने भोजन से मेयोनेज़, केचप, सलाद ड्रेसिंग और चिली सॉस को बाहर कर दें। इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ा देता है और अंततः यह दिल के लिए हानिकारक हो सकता है।

चीनी: रिफाइंड चीनी या अतिरिक्त चीनी, छिपी हुई शर्करा या कृत्रिम मिठास - ये किसी भी तरह से उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए स्वस्थ विकल्प नहीं हैं। 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, हर रूप में चीनी के सेवन में कटौती ने उच्च रक्तचाप वाली महिलाओं में रक्तचाप के बेहतर प्रबंधन में योगदान दिया।

सैचुरेटेड फैट: दैनिक कैलोरी सेवन के 5 से 6 प्रतिशत से अधिक में संतृप्त वसा शामिल नहीं होना चाहिए। प्रसंस्कृत और संरक्षित खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा में उच्च होते हैं, जो कई अध्ययनों के अनुसार, हृदय रोग का एक बहुत बड़ा कारण बनते हैं।

डिस्क्लेमर: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story