×

World Thyroid Day 2019: थायरॉइड से बचाव के लिए फालो करें ये टिप्स

दुनिया भर में 25 मई को वर्ल्ड थायरॉइड डे मनाया जाता है। थायरॉइड एक धनुष के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन में मौजूद होता है। विशेषज्ञों के अनुसार थायरॉइड विकार बहुत आम है, जिसकी संभावना हमारे जीवन में तीस फीसदी तक होती है।

Aditya Mishra
Published on: 24 May 2019 4:47 PM GMT
World Thyroid Day 2019: थायरॉइड से बचाव के लिए फालो करें ये टिप्स
X

नई दिल्ली: दुनिया भर में 25 मई को वर्ल्ड थायरॉइड डे मनाया जाता है। थायरॉइड एक धनुष के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन में मौजूद होता है। विशेषज्ञों के अनुसार थायरॉइड विकार बहुत आम है, जिसकी संभावना हमारे जीवन में तीस फीसदी तक होती है।

और इससे बचने का सबसे बढ़िया तरीका, स्वस्थ थायरॉइड को बनाए रखना है। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिसके जरिए आप थायरॉइड को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें...आयुर्वेद में है किड़नी की बीमारी का इलाज,इस औषधि के इस्तेमाल से बीमारी हो सकती है नियंत्रित

संतुलित आहार

थायरॉइड को स्वस्थ बनाए रखने के लिए संतुलित आहार सबसे जरुरी है। आंतों में सूजन थायरॉइड की समस्याओं का कारण बन सकती है। इस तरह किसी भी समस्या को रोकने के लिए संतुलित आहार लेना जरुरी है। प्रतिदिन चार से पांच तरह की सब्जी और तीन से चार तरह के फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें...आपके भाग्य में संतान सुख है कि नहीं, बताती है संतान रेखाएं, जानिए कैसे?

प्रोसेस्ड फूड से बनाएं दूरी प्रोसेस्ड फूड को संतुलित आहार में शामिल नहीं किया जा सकता। जिन खाद्य पदार्थों में चीनी, रंग, कृत्रिम स्वाद और स्वीटर्स शामिल हैं उन्हें आहार में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इसके साथ ही वसा मुक्त, चीनी मुक्त और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

मोटापा से बचें

थायरॉइड समस्याओं का मुख्य कारण मोटापा हो सकता है। इसलिए एक स्वस्थ थायरॉइड के लिए मोटापे से दूर रहे। अध्ययनों के अनुसार 40 बीएमआई वाले या उससे अधिक लोगों के पास थोड़ा कम थायरॉइड फंक्शन होता है। आयोडीन लेवल को करें मेंटेन अक्सर आयोडीन की कमी से थायरॉइड की समस्या उत्पन्न होती है। उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में ये समस्या आम है। सी फूड, क्रूसिफेरस सब्जियों जैसे आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें...गर्मियों में भी रहना है कूल और स्वस्थ्य तो ट्राई करें ये..

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story