×

Yoga for Double Chin: डबल चिन कम करने के लिए आजमाएं ये योग मुद्राएं

Yoga for Double Chin: योग में सांस लेने की तकनीक और दिमागीपन शामिल है, जो तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। डबल चिन कई व्यक्तियों के लिए एक आम चिंता है, और विशिष्ट योग अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से ठोड़ी और गर्दन क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2023 9:58 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 11:50 AM GMT)
Yoga for Double Chin: डबल चिन कम करने के लिए आजमाएं ये योग मुद्राएं
X
Yoga for Double Chin (Image credit: Newstrack))

Yoga for Double Chin: योग शरीर और मन दोनों के लिए व्यापक लाभ प्रदान करता है। योग के नियमित अभ्यास से शरीर में लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह मांसपेशियों को फैलाता है और बढ़ाता है, आपकी गति की सीमा को बढ़ाता है और मांसपेशियों की जकड़न को कम करता है। साथ ही योग में विभिन्न पोज़ धारण करना और प्रतिरोध के रूप में अपने शरीर के वजन का उपयोग करना शामिल है, जो विभिन्न मांसपेशी समूहों में शक्ति बनाने में मदद करता है। यह संपूर्ण मांसपेशी टोन और स्थिरता में सुधार करता है।

इसके अलावा योग मांसपेशियों को मजबूत करके आसन को बेहतर बनाने में मदद करता है। योग में सांस लेने की तकनीक और दिमागीपन शामिल है, जो तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है, शरीर की प्राकृतिक विश्राम प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

अनगिनत स्वास्थ्य गुणों से भरपूर योग का नियमित अभ्यास संपूर्ण शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होता है। चाहे ह्रदय स्वास्थ्य हो या मानसिक या शारीरिक सभी को चुस्त -दुरुस्त बनाये रखने में योग का महत्वपूर्ण योगदान है। आज हम इस लेख में योग से डबल चिन कैसे कम करें उस बात पर प्रकाश डालेंगे।

डबल चिन कम करने के आसान

डबल चिन कई व्यक्तियों के लिए एक आम चिंता है, और विशिष्ट योग अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से ठोड़ी और गर्दन क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद मिल सकती है। यहाँ कुछ योगाभ्यास हैं जो दोहरी ठोड़ी की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं:

चिन लिफ्ट (Chin Lift): रीढ़ को सीधा रखते हुए बैठें या खड़े हों। अपने होठों को बंद रखते हुए छत की ओर देखने के लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं। जितना हो सके अपनी गर्दन को स्ट्रेच करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर अपने सिर को सामान्य स्थिति में वापस लाएं। इसे कई बार दोहराएं।

जबड़ा बाहर निकालना (Jaw Release): रीढ़ सीधी करके बैठें या खड़े हों। अपने कंधों को आराम दें और धीरे से अपने सिर को पीछे झुकाएं। अपना मुंह चौड़ा खोलें और जहां तक ​​संभव हो अपनी जीभ को बाहर निकालें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर अपने जबड़े को छोड़ दें और आराम करें। इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराएं।

नेक स्ट्रेच (Neck Stretch): रीढ़ को सीधा करके बैठें या खड़े हों। अपने कान को अपने कंधे के पास लाते हुए अपने सिर को एक कंधे की ओर झुकाएं। कुछ सेकंड के लिए खिंचाव को रोकें, फिर तटस्थ स्थिति में लौट आएं। दूसरी तरफ दोहराएं। प्रत्येक पक्ष पर कई दोहराव करें।

मछली का चेहरा (Fish Face): सीधी रीढ़ के साथ बैठें या खड़े हों। मछली का चेहरा बनाने के लिए अपने गालों को चूसें, अपने होठों को एक साथ दबाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर आराम करें। व्यायाम को कई बार दोहराएं।

सिंह श्वास (Lion's Breath): रीढ़ की हड्डी सीधी रखते हुए आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। अपना मुंह चौड़ा करें, अपनी जीभ को जितना हो सके बाहर निकालें, और "हा" ध्वनि करते हुए जोर से सांस छोड़ें। इस अभ्यास को कुछ बार दोहराएं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये अभ्यास ठोड़ी और गर्दन क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से डबल चिन को खत्म नहीं कर सकते हैं। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और समग्र वजन प्रबंधन सहित एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना भी डबल चिन की उपस्थिति को कम करने में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story