×

जरूरी खबर: नए साल में होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

नया साल नई उम्मीदें, नए सपने लेकर आया है। हर किसी का पुराना साल यानी 2020 इतना बुरा बिता है की कोई इसे याद भी नहीं करना चाहेगा। अब जब नए साल की शुरुआत हो चुकी है तो लोग कुछ अच्छा होने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन नए साल यानी 1 जनवरी 2021 से कई नियम बदलने जा रहे हैं

Ashiki

AshikiBy Ashiki

Published on 1 Jan 2021 3:31 AM GMT

जरूरी खबर: नए साल में होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर
X
जरूरी खबर: नए साल में होने जा रहे ये 10 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: नया साल नई उम्मीदें, नए सपने लेकर आया है। हर किसी का पुराना साल यानी 2020 इतना बुरा बिता है की कोई इसे याद भी नहीं करना चाहेगा। अब जब नए साल की शुरुआत हो चुकी है तो लोग कुछ अच्छा होने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन नए साल यानी 1 जनवरी 2021 से कई नियम बदलने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी से सीधे जुड़े हैं और जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। आइये जानते हैं, क्या हैं वो बदलाव...

कार-बाइक महंगे

वाहन कंपनियों ने 1 जनवरी 2021 से बाइक और कार के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। ऐसे में अगर आप कार-बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपको झटका लगने वाला है। मारुति, महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा, ​ह्युंडै, किया मोटर्स सहित लगभग Auto कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। हालांकि कच्चे माल की बढ़ी लागत को कंपनियों ने इसकी वजह बताया है।

ये भी पढ़ें: झारखंड को नए साल में तोहफा: PM मोदी देंगे सौगात, करेंगे परियोजना का शिलान्यास

चेक पेमेंट सिस्टम

नए साल शुरुआत यानी एक जनवरी से चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसकी जानकारी आपको ज़रूर होनी चाहिए। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 से पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम शुरू करने का ऐलान किया है। इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डीटेल को फिर से कन्फर्म करने की जरूरत होगी। चेक से पेमेंट करने का यह नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा।

लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल

नए साल में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने का भी तरीका बदल रहा है। आज से अगर आप लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करते हैं तो नंबर से पहले शून्य (0) लगाना अनिवार्य होगा। यह सुविधा अभी तक अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध थी, लेकिन नए साल में लैंडलाइन से अपने पड़ोस के मोबाइल फोन पर भी डायल करने से पहले जीरो लगाना अनिवार्य होगा।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन ​लिमिट

आज से कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन ​लिमिट भी बढ़ रही है। लोग कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की मदद से ज्यादा अमाउंट में आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकें, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक की पिछली MPC की बैठक में कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन की लिमिट को बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने का फैसला किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पहले यह लिमिट 2000 रुपये थी।

FASTag अनिवार्य

1 जनवरी यानी आज से 100 फीसदी टोल फास्टैग की मदद से ही कलेक्ट किया जा सकेगा। अब तक जो कुछ वाहनों को छूट दी जा रही थी, उसे 31 दिसंबर से खत्म कर दिया गया है और एक जनवरी 2021 से सभी वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया गया है।

सरल जीवन बीमा पॉलिसी

आज से कम प्रीमियम में सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म प्लान) पॉलिसी खरीद सकेंगे। बीमा नियामक संस्था IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है। यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी।

ये भी पढ़ें: CBSE Board Exam 4 मई से, परीक्षा का एलान हुआ, जानें कब आएंगे रिजल्ट

छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी रिटर्न

सालाना 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले छोटे कारोबारियों को अब सिर्फ 4 जीएसटी ​सेल्स रिटर्न भरना होगा। 1 जनवरी यानी आज से ही यह नियम लागू हो रहा है। पहले उन्हें 12 तरह के सेल्स रिटर्न भरने होते थे. इससे करीब 94 लाख कारोबारियों को फायदा होगा।

GST का 1 फीसदी कैश देना अनिवार्य

अब हर महीने 50 लाख से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी देनदारी का कम से कम एक फीसदी नकद में जमा कराने का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि इससे सिर्फ आधा फीसदी टैक्सपेयर कारोबारी प्रभावित होंगे। यह भी नए साल के शुरुआत यानी 1 जनवरी से लागू हो रहा है।

म्यूचुअल फंड में निवेश होगा और सुरक्षित

अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो ये जानकारी आपके लिए है। निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियम लागू होने के बाद फंड का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना अनिवार्य होगा, जो फिलहाल 65 फीसदी है।

ट्सएप कुछ फोन पर काम करना कर देगा बंद

नए साल यानी से कुछ एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन् पर वॉट्सएप काम करना बंद कर देगा। कंपनी के मुताबिक जो सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं, उनके लिए व्हाट्सऐप का सपोर्ट 2021 में खत्म हो जाएगा। ऐसे उपभोक्ता को अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा या नया फोन लेना होगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story