×

CBSE Board Exam 4 मई से, परीक्षा का एलान हुआ, जानें कब आएंगे रिजल्ट

हर साल मार्च के महीने से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो जाती हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस साल बड़े बदलाव किए गए हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा कर चुके हैं।

Monika
Published on: 31 Dec 2020 1:18 PM GMT
CBSE Board Exam 4 मई से, परीक्षा का एलान हुआ, जानें कब आएंगे रिजल्ट
X
CBSE Board Exam घोषणा, 4 मई से शुरू होंगी परीक्षा

हर साल मार्च के महीने से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो जाती हैं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस साल बड़े बदलाव किए गए हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा कर चुके हैं। इस बात का ऐलान वह पहले ही कर चुके हैं की इस साल बोर्ड के परीक्षाएं ऑफलाइन ही कराए जाएंगे।

इस दिन शुरू होंगे परीक्षा

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा करते हुए बताया कि इस साल सीबीएसई की परीक्षाएं चार मई से शुरू होगी जो 10 जून तक चलेंगी। वही रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई तक कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: हिंसक हुआ आंदोलन: भिड़े किसान और पुलिस, बॉर्डर पर दनादन चली लाठियां

हर साल इस महीने शुरू हुईं परीक्षाएं

देश में कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर, शिक्षा मंत्रालय ने पहले सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। आमतौर पर, व्यावहारिक परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाती हैं और प्रैक्टिकल परीक्षाएं हर साल फरवरी में शुरू होती हैं और मार्च में समाप्त होती हैं।

यह भी पढ़ें: बदली IRCTC की वेबसाइट: पेज पर होंगी ये सुविधाएं, आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट

ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। देश में COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर पाठ्यक्रम को भी कम कर दिया गया है। वायरस के प्रसार को कम करने के लिए भारत में मार्च से स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: दहशत में राजस्थानवासी: मंडराया खतरा, कोरोना के बाद दस्तक दे रही ये बीमारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story