×

नोएडा में एक माह में 10 हजार वेंटिलेटर यूनिट का निर्माण होगा

नोएडा स्थित एक इकाई द्वारा एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर यूनिट का निर्माण कर इन्हें केन्द्र सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा। इस सम्बन्ध में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र, गौतमबुद्धनगर द्वारा कुल 126 पास जारी किए जा चुके हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 2 April 2020 9:07 AM GMT
नोएडा में एक माह में 10 हजार वेंटिलेटर यूनिट का निर्माण होगा
X
नोएडा में एक माह में 10 हजार वेण्टीलेटर यूनिट का निर्माण होगा

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। नोएडा स्थित एक इकाई द्वारा एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर यूनिट का निर्माण कर इन्हें केन्द्र सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा। इस सम्बन्ध में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र, गौतमबुद्धनगर द्वारा कुल 126 पास जारी किए जा चुके हैं। यह पास मारुति सुजूकी के अनुरोध पर जारी किए गए हैं।

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-7 में एग्वा हेल्थकेयर की मैनुफैक्चरिंग यूनिट स्थापित है। यह इकाई मेसर्स मारुति सुजूकी के साथ एक ज्वाइण्ट वेंचर के माध्यम से एक माह में 10 हजार यूनिट वेंटिलेटर का निर्माण कर रही है।

ज्वाइण्ट वेंचर के तहत वेंटिलेटर निर्माण की तकनीकी मेसर्स एग्वा हेल्थकेयर की होगी। मारुति सुजूकी द्वारा इकाई को मैनपावर एवं अतिरिक्त स्थान उपलब्ध कराएगी।

इसके अलावा, मैकेनिकल पाट्र्स (स्टील फैब्रीकेशन) उपलब्ध कराने में सहायता भी प्रदान करेगी। मदर्सन सूमी द्वारा मुख्यतः वायरिंग एवं कनेक्टर का निर्माण किया जाएगा। बीएचईएल वेण्टीलेटर में उपयोग होने वाली पी0सी0बी0 उपलब्ध कराएगी। गुरुग्राम स्थित मेसर्स एस0के0एच0 मशीन के निर्माण हेतु हार्डवेयर की आपूर्ति करेगी।

ये भी पढ़ें… सारा ने वीडियो शेयर कर मचाया हड़कंप, सोशल मीडिया पर हो रही ट्रोल

मारुति सुजूकी के सहयोग से एग्वा मेडिकेयर द्वारा एक माह में 10 हजार वेण्टीलेटर यूनिट का निर्माण कर केन्द्र सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में एग्वा मेडिकेयर एवं मारुति सुजूकी के मध्य 10 हजार वेण्टीलेटर यूनिट को लेकर ही समझौता हुआ है।

इससे अधिक वेंटिलेटर निर्माण के लिए भविष्य में यदि आपूर्ति आदेश मिलता है, तो मारुति सुजूकी के प्रबन्ध तंत्र द्वारा इस पर विचार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें… इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री याकोव लिटमैन और उनकी पत्नी को कोरोना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story