रेलवे यात्रियों में भरेगा राष्ट्रवाद की भावना, स्टेशनों पर किया जाएगा ये काम

रेलवे ने यात्रियों में राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए एक नया कदम उठाया है। देश के गौरव व सम्मान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को…

Published by Ashiki Patel Published: July 12, 2020 | 8:50 pm

झांसी: रेलवे ने यात्रियों में राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए एक नया कदम उठाया है। देश के गौरव व सम्मान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को भारतीय रेल ने अपने सभी प्रमुख स्टेशनों पर शान से फहराने का निर्णय लिया है। आम लोगों के बीच राष्ट्रभावना को प्रोत्साहित करने के लिए पहले सभी ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर 100 फीट का तिरंगा लगाने का निर्णय लिया गया था। अब इससे सारे लोगों को जोड़ने के लिए सूबे के तमाम जिला मुख्यालयों के प्रमुख स्टेशनों पर राष्ट्रीय तिरंगा फहराने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: इस एक्टर को हुआ कोरोना: सेट पर मचा हड़कंप, रोकी गयी शूटिंग

बताते हैं कि जिस जिला मुख्यालय में रेलवे स्टेशन नहीं है उसके आसपास के प्रमुख स्टेशनों पर तिरंगा लगाया जाएगा। इसके अलावा भी कुछ प्रमुख स्टेशनों पर यह फहराया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से उत्तर मध्य रेलवे को सभी जिला मुख्यालयों के स्टेशनों के अलावा अन्य प्रमुख स्टेशनों की सूची मांगी गई हैं। इस झंडे की ऊंचाई 100 फीट, लंबाई 40 फीट और चौड़ाई 30 फीट होगी।

किन-किन स्टेशनों पर लहराएगा तिरंगा

यह स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में लगेगा। विदित हो कि रेलवे रेलवे बोर्ड के निर्देश पर झाँसी और ग्वालियर रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहरा दिया गया था। अब ललितपुर, मुरैना, ऊरई, श्योपुर कला, बांदा, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर रोड स्टेशन, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ और भिण्ड रेलवे स्टेशनों पर तिरंगा फहराने की तैयारी शुरु हो गई हैं। इसके लिए टैंडर प्रक्रिया चालू हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी में कोरोना का तांडव, बीते 24 घंटे में आये इतने मामले, मचा हड़कंप

इनका कहना है

पीआरओ मनोज कुमार सिंह

झाँसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि स्टेशनों पर राष्ट्रीय ध्वज को शान से फहराते देख हर भारतीय को गौरव महसूस होगा। झाँसी जंक्शन समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह शान से लहरा रहा है। इस झंडे को कभी नीचे नहीं उतारा जाएगा। विशेष परिस्थिति में ही इसे नीचे उतारा जा सकता है। उनका कहना है कि रेलवे बोर्ड के आदेश पर जिला मुख्यालय पर तिरंगा फहराने के लिए झाँसी रेल मंडल के 12 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: अखिलेश ने दिया योगी सरकार को सुझाव, यूपी कर्मचारियों से कराएं इतना काम

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App