×

यात्रीगण ध्यान दें! ये कंपनियां कराएंगी प्राइवेट ट्रेनों में सफर, पटरी पर दौड़ेंगी इस दिन

भारत की पटरियों पर अब प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी। ये फैसला यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ देने और रेलवे में बड़े निवेश को लेकर किया गया। इसी कड़ी में कई प्राइवेट कंपनियों ने रेलवे के इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई है।

Shivani
Published on: 24 July 2020 6:34 AM GMT
यात्रीगण ध्यान दें! ये कंपनियां कराएंगी प्राइवेट ट्रेनों में सफर, पटरी पर दौड़ेंगी इस दिन
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने निजीकरण को लेकर बड़ा फैसला लिया। सरकार ने हाल ही में एलान किया था कि भारत की पटरियों पर अब प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी। ये फैसला यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ देने और रेलवे में बड़े निवेश को लेकर किया गया। इसी कड़ी में कई प्राइवेट कंपनियों ने रेलवे के इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई है।

151 प्राइवेट ट्रेनों को चलाना चाहती हैं ये 16 कंपनियां

दरअसल, रेलवे में निजी ट्रेनों को चलाने को लेकर सरकार इच्छुक कंपनियों को मौका दे रही है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने हाल ही में 109 जोड़ी रूटों पर 151 प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए निजी कंपनियों से रिक्वेस्ट फॉर क्वॉलिफिकेशन (RFQ) मांगा था। बताया जा रहा है कि कई बड़ी कम्पनियों ने पटरी पर अपनी निजी ट्रेनें दौड़ाने की इच्छा जाहिर की। इस बात रेलवे ने निजी कंपनियों के साथ इसी हफ्ते बैठक की।

इन कंपनियों ने निजी ट्रेन परिचालन की जताई इच्छा

निजी कंपनियों की इस प्री-बिड (बोली लगाने के पूर्व) बैठक में 16 कंपनियों ने भाग लिया। वहीं 16 कंपनियों में से 11 कंपनियों ने प्राइवेट ट्रेन के परिचालन बोली में हिस्सा लिया। इनमें IRCTC प्रमुख है। इसके अलावा जीएमआर समूह (The GMR group), बॉम्बार्डियर इंडिया (Bombardier India), सीएएफ, राइट्स (RITES), भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL), मेधा समूह, आरके एसोसिएट्स, स्टरलाइट पावर, भारत फोर्ज और जेकेबी इंफ्रास्ट्रक्चर बोली में शामिल हुईं।

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर पर घमासान: इन पर भड़के अयोध्या के संत, मुहूर्त पर दिया करारा जवाब

टाटा, अडानी ग्रुप ने नहीं लिया प्री बिड मीटिंग में हिस्सा:

यहां ध्यान देने वाली बात ये हैं कि 21 जुलाई को हुई पहली प्री बिड मीटिंग में टाटा, अडानी ग्रुप और स्पेनिश टैल्गो जैसी कंपनियां शामिल नहीं हुईं। हालाँकि कहा जा रहा है कि अभी भी इन कंपनियों के लिए मौके हैं।

प्री बिड मीटिंग में शामिल हुईं प्राइवेट कंपनियों ने इस प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे से कई सवाल किये। रेलवे ने बताया कि इच्छुक कंपनियां अपनी पसंद से ट्रेन खरीद सकती हैं या लीज पर ले सकती हैं। रेल मंत्रालय 31 जुलाई तक प्राइवेट कंपनियों के सभी सवालों के जवाब लिखित तौर पर देगा।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल, इनका संचालन होगा बंद

8 सितंबर तक निजी ट्रेनों के लिए आवेदन

वहीं निजी कम्पनियो के सवालों के जवाब मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट की दूसरी बैठक 12 अगस्त को गयी। इसके साथ ही प्राइवेट ट्रेनों को चलाने के लिए आवेदन करने की तारीख का भी एलान हो गया है। कंपनियां 8 सितम्बर तक आवेदन कर सकती हैं।

प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन कब से :

रेलवे के एलान के बाद से लोगों में प्राइवेट ट्रेनों को लेकर उत्सुकता है। वहीं प्राइवेट ट्रेनों की सुविधा यात्रियों को कब से मिल सकेगी, इसे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। रेलवे ने स्पष्ट कहा है कि सब कुछ सही रहा तो प्राइवेट ट्रेनों को मार्च 2023 से पटरी पर दौड़ने की योजना है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story