बड़ी खबर: 1 जून से रोज चलेंगी 200 नॉन AC ट्रेनें, जानिए कब और कैसे होगी बुकिंग

श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने की तैयारी कर ली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एलान किया है कि आगामी 1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी।

नई दिल्ली: श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाने की तैयारी कर ली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एलान किया है कि आगामी 1 जून से हर रोज 200 स्पेशल ट्रेनें टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जा सकता है। इसकी ऑनलाइन बुकिंग जल्द शुरू हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल मंत्रालय ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के मुताबिक, प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलाएगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग जल्द ही शुरू होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी। रेलवे के इस कदम से प्रवासी मजदूर जो अपने घरों से दूर दूसरे राज्य में फंसे हैं उन्हें राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें…कोरोना संकट के बीच फिर शुरू हुआ महाप्रयोग, खुल सकता है ईश्वर से जुड़ा ये रहस्य

बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी

तो वहीं रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि जो श्रमिक रास्ते में हैं उन्हें राज्य सरकारें मेन लाइन रेलवे स्टेशन के नजदीक पंजीकृत करें और इसकी लिस्ट रेलवे को दें, जिससे कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन द्वारा उन्हें उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जा सके। इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी और इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी। ट्रेनों की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।

रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेल अपील करती है कि श्रमिक धैर्य रखें एवं अपने स्थान पर ही रहें। भारतीय रेल द्वारा श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की पूरी व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें…प्रवासी मजदूरों के लिए केंद्र का बड़ा कदम, श्रमिक ट्रेनों के संचालन की बड़ी दिक्कत दूर

वेटिंग टिकट भी मिलेंगे

इससे पहले रेलवे बोर्ड से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक मेल, एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एग्जिक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे जबकि एसी 2 क्लास में 50 सीटें और एसी 3 क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगी। तो वहीं स्लीपर क्लास में 200 तक वेटिंग टिकट दिया जाएगा। टिकटों की बुकिंग आगामी 15 मई से शुरू हो जाएगी जबकि ट्रेन 22 मई से चलेंगी। लेकिन किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में होगी।

यह भी पढ़ें…कोरोना से बचने की बड़ी तैयारी, देशभर से आ रहे श्रमिकों के लिए हो रहा ये काम

यहां के लिए चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें

इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App