Newstrack की टाॅप 5 खबरें, चीन के LAC पर साजिश से किसानों के ट्रैक्टर रैली तक

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी तनाव बरकरार है। चीन की तरफ से सीमा समझौतों का उल्लंघन बार-बार किया जा रहा है। अब चीन ने सितम्बर में भारत के साथ हुए समझौते का उल्लंघन किया है।

Published by Dharmendra kumar Published: January 24, 2021 | 6:57 pm
Newstrack Top 5 News

Newstrack की टाॅप 5 खबरें, चीन के LAC पर साजिश से किसानों के ट्रैक्टर रैली तक (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। Newstrack की ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरे रहीं। आईए एक बार नजर डालते हैं आज की उन खबरों पर।

1- भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी तनाव बरकरार है। चीन की तरफ से सीमा समझौतों का उल्लंघन बार-बार किया जा रहा है। अब चीन ने सितम्बर में भारत के साथ हुए समझौते का उल्लंघन किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना अपनी स्थिति मजबूत कर चुकी है और बीते कुछ महीनों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव वाले क्षेत्रों में चीन ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाई है।

LAC पर भयानक मुसीबत: चीन ने फिर की धोखेबाज़ी, भारी संख्या में दुशमन सेना

2-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को असम को कोकराझार में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा। गृह मंत्री शाह ने कहा, ‘जो कांग्रेस पार्टी अपने कार्यकाल में शांति, विकास नहीं ला सकी, वो आज हमें सलाह दे रहे हैं। इतने वर्षों तक असम रक्त-रंजित रहा, बोडो क्षेत्र रक्त-रंजित रहा, क्या किया आपने? जो भी किया भाजपा सरकार ने किया।’

China

अमित शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला, पूछा- बोडो क्षेत्र रक्त रंजित रहा, क्या किया आपने

लालू की हालत गंभीर

3-चारा घोटाले मामले में जेल में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को रांची के रिम्स अस्पताल से निकालकर दिल्ली एम्स के CNC(Cardiothoracic and Neuro sciences centre) के CCU (कृटिकल केयर यूनिट में एडमिट किया गया है। उनके बेटे तेजस्वी यादव ने कहा कि लालू यादव को गुरुवार की रात से ही सांस लेने में दिक्कत हो रही है। उन्हें फेफड़ो में संक्रमण, निमोनिया, ब्लड शुगर और किडनी से जुड़ी परेशानियां हैं। यही वजह है कि अब उनका इलाज दिल्ली के एम्स में हो रहा है।

किसानों की ट्रैक्टर रैली

4-ट्रैक्टर रैली के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया है, “गणतंत्र दिवस पर करीब तीन लाख ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे। यूपी गेट बॉर्डर पर किसानों का जत्था लगातार आ रहा है।” उन्होंने यह भी कहा, “आंदोलन के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए अराजकतत्वों पर खास नजर रखी जा रही है।

Tractor rally

गणतंत्र दिवस पर बड़ी तैयारी, दिल्ली की सड़कों पर 3 लाख ट्रैक्टर लेकर उतरेंगे किसान

पुतिन के खिलाफ रूस में सड़क पर उतरे लाखों लोग

5-रूस में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ लाखों लोग सड़क पर उतर आए हैं। रूस के राष्ट्रपति के आलोचक माने जाने वाले अलेक्सेई नवलनी (Alexei Navalny) की गिरफ्तारी को लेकर उनके समर्थकों ने पुतिन सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। पुतिन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे समर्थकों की बीते शनिवार रात को पुलिस के साथ झड़प हो गई। पुलिस ने करीब 3000 लोगों गिरफ्तार किया है। बता दें कि 17 जनवरी को अलेक्सेई नवलनी (Alexei Navalny) को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था, जिसके कारण उनके समर्थक पुतिन सरकार से काफी नाराज है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App