×

बांग्लादेश के जलक्षेत्र में 25 भारतीय मछुआरे लापता: तटरक्षक

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने सोमवार को कहा कि बांग्लादेश के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं ‘‘शायद डूब’’ गयी जिसके बाद कम से कम 25 भारतीय मछुआरे लापता हैं। आईसीजी ने चार नौका और चालक दल के लापता सदस्यों के लिए खोज और बचाव अभियान में सहायता के वास्ते बांग्लादेश तटरक्षक से अनुरोध किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 July 2019 5:31 PM GMT
बांग्लादेश के जलक्षेत्र में 25 भारतीय मछुआरे लापता: तटरक्षक
X

कोलकाता: भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने सोमवार को कहा कि बांग्लादेश के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं ‘‘शायद डूब’’ गयी जिसके बाद कम से कम 25 भारतीय मछुआरे लापता हैं। आईसीजी ने चार नौका और चालक दल के लापता सदस्यों के लिए खोज और बचाव अभियान में सहायता के वास्ते बांग्लादेश तटरक्षक से अनुरोध किया है।

पश्चिम बंगाल यूनाइटेड फिशरमैन एसोसिएशन के सचिव बिजन मैती के अनुसार लापता मछुआरे दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप के हैं और बृहस्पतिवार को चार नौकाओं में नामखाना से रवाना हुए थे।

यह भी पढ़ें...मुंबई में बारिश का सितम, 11 हवाई उड़ानें रद्द, तीन के मार्ग बदले

तटरक्षक बल के एक प्रवक्ता ने बताया कि मत्स्य पालन विभाग के एक अधिकारी ने सूचित किया है कि इन चार नावों पर सवार 61 लोगों में से 36 को मछली पकड़ने वाली अन्य नौकाओं द्वारा बचा लिया गया और 25 अन्य अभी भी लापता हैं। विभाग ने आईसीजी को बताया कि मछली पकड़ने वाली चार भारतीय नौकाएं - 'दसभुजा', 'बाबाजी', 'जॉयजोगीराज' और 'नयन' संभवत: बांग्लादेश के जलक्षेत्र में डूब गयी।

अधिकारी ने कहा कि आईसीजी ने सोमवार को भारतीय जलक्षेत्र में खोज अभियान के लिए एक होवरक्राफ्ट, तेज गश्ती जहाज और एक विमान को तैनात किया है।

यह भी पढ़ें...बजट के बाद से शेयर बाजार में मचा हाहाकार, निवेशकों के 5,00,000 करोड़ रुपये स्वाहा

इससे पहले, बांग्लादेश तटरक्षक बल (बीसीजी) और आईसीजी ने मछली पकड़ने वाली 114 नौकाओं की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की थी। इन नौकाओं ने खराब मौसम और समुद्र में तेज लहर उठने के बाद बांग्लादेश के जलक्षेत्र में शरण ली थी। प्रवक्ता ने कहा कि ये नौकाएं हरिभंगा नदी के जरिए भारतीय क्षेत्र में लौट आईं और रविवार रात काकद्वीप बंदरगाह पर पहुंच गईं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story