तेज भूकंप के झटके: जान बचा कर भागे लोग, बॉर्डर तक कांपी धरती

लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। दोनों देशों की सेना सीमा की रक्षा को लेकर मुस्तैद खड़ी है। इस दौरान लेह में आज भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

5.4-magnitude earthquake hits Ladakh tremors felt in Leh

लखनऊ: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। दोनों देशों की सेना सीमा की रक्षा को लेकर मुस्तैद खड़ी है। इस दौरान लेह में आज भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, लेह में तेज भूकंप के झटके आज शाम आये। इनकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.4 मांपी गयी है। इस दौरान लोग घरों से निकल आये और क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया।

लेह में भूकंप के तेज झटके

दरअसल, कोरोना संकट के बीच इस साल भारत में कई बार भूकंप महसूस किया गया। देश के अलग अलग हिस्सों में लगभग रोजाना ही भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। ऐसे में आज शाम करीब साढ़े चार बजे लेह में भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 रही। कहा जा रहा है कि करीब 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। हालाँकि गनीमत रही कि इस दौरान किस तरह के जान माल की हानि की कोई सूचना अब तक नहीं मिली है। लेकिन लोगों के बीच दहशत का माहौल हैं।

ये भी पढ़ेंः किसान बिल वापस लो: भारतीय किसान यूनियन ने मांग करते हुए किया प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

जम्मू कश्मीर में 3.7 की तीव्रता का भूकंप

बता दें कि इसके पहले गुरुवार को जम्मू कश्मीर में फिर भूकंप के झटकों क महसूस किया गया। यहां गुलमर्ग में रिएक्टर स्केल पर 3.7 की तीव्रता के भूकंप को आंका गया। इसके पहले मंगलवार को भी जम्मू कश्मीर में भुकंप के झटकों से धरती हिली। वहीं 11 सितंबर को भी रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। इस महीने अब तक तीन बार घाटी प्राकृतिक आपदा के चलते डगमगा गयी।

4-2-magnitude-earthquake-hits-assam-barpeta-district

ये भी पढ़ेंः खतरे में 1 अरब भारतीय: हो सकते हैं कोरोना संक्रमित, नीति आयोग की बड़ी चेतावनी

इस महीने तीन बार घाटी में भूकंप के झटके

गौरतलब है कि आज ही जम्मू कश्मीर से सटे पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। इसके साथ ही अफगानिस्तान में भी धरती डगमगाई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अफगानिस्तान में सुबह साढ़े 5 बजे करीब झटके महसूस हुए। यहां काबुल के 273 किमी NNE में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App