500-500 रुपये जनधन खातों में आए, मोदी सरकार ने दिया सभी को तोहफा

देशभर में लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर गरीबों पर पड़ा हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिए महिला खाताधारकों के खाते में 500-500 रुपये की दूसरी किश्त सोमवार 4 मई 2020 से डाली जाएगी।

नई दिल्ली : देशभर में लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर गरीबों पर पड़ा हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिए महिला खाताधारकों के खाते में 500-500 रुपये की दूसरी किश्त सोमवार 4 मई 2020 से डाली जाएगी। महिला खाताधारकों के जनधन खाता संख्या के लास्ट नंबर के हिसाब से किया जाएगा। पैसे ट्रांसफर करने की अवधि 5 दिन है। सोशल डिस्टेंशिंग का ध्यान रखते हुए ये प्लान बनाया गया है।

ये भी पढ़ें…लॉकडाउन के पालन में भारतीय दूसरे देशों से आगे, गूगल ने किया बड़ा खुलासा

500 रुपये की मदद देने का ऐलान किया

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई से बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है। कोरोना महामारी के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से 3 महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने का ऐलान किया था। बता दें कि अप्रैल महीने में 20.5 करोड़ महिला जनधन खातों में 500-500 रुपये डाले गए।

लाभार्थियों को उनके अकाउंट नंबर के लास्ट डिजिट के हिसाब से पैसे निकालने की परमिशन दी गई है। फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जिन खाताधारकों को अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, उनके खाते में 4 मई को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें…दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आंधी-बारिश, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बैंकों में जाने से बचे

जिनके खाता नं 2 और 3 अंक वाले खातों में 5 मई को, 4 और 5 अंतिम अंक के खातों में 6 मई को पैसा डाला जाएगा। 6 और 7 अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा 8 मई को डाला जाएगा।

फिर जिन खाताधारकों के खातों का अंतिम अंक 8 और 9 है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा। वहीं 11 मई के बाद आप किसी भी दिन अपने बैंक रकम निकाल सकते हैं।

साथ ही केंद्र सरकार ने ये भी बताया कि आप अपने पास के ATM , पास के बैंक मित्र, CSPs, आदि से भी पैसे निकाल सकते हैं और ज्यादा-से-ज्यादा यही कोशिश करें कि बैंकों में कम से कम जाएं।

ये भी पढ़ें…कोरोना वाॅरियर्स को सेना का सलाम, देश के अस्पतालों पर हो रही फूलों की बारिश