×

सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी: सैलरी पर आई ये बड़ी खबर, लोगों में खुशी की लहर

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में कटौती की। वर्तमान समय में कर्मचारियों को 21 प्रतिशत की जगह 17 प्रतिशत के हिसाब से भुगतान हो रहा है। कोरोना संकट की वजह से सरकार ने DA में कटौती की है। DA में यह कटौती जून 2021 तक लागू रहेगी।

Newstrack
Published on: 15 Dec 2020 6:02 AM GMT
सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी: सैलरी पर आई ये बड़ी खबर, लोगों में खुशी की लहर
X
सरकार DA में कर्मचारियों को राहत देने का फैसला ले सकती है और कर्मचारियों की सैलरी में भी की जा सकती है। ऐसी खबर सामने आने के बाद लोग खुश हैं।

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। इस जानलेवा महामारी की वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है। इसके कारण सरकारी खजाने को भी काफी नुकसान हुआ है। इसकी वजह से देश केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में कटौती की। वर्तमान समय में कर्मचारियों को 21 प्रतिशत की जगह 17 प्रतिशत के हिसाब से भुगतान हो रहा है। कोरोना संकट की वजह से सरकार ने DA में कटौती की है। DA में यह कटौती जून 2021 तक लागू रहेगी। इसके बाद सरकार DA में कर्मचारियों को राहत देने का फैसला ले सकती है और कर्मचारियों की सैलरी में भी की जा सकती है। इसके अलावा पेंशनभोगियों के पेंशन भी बढ़ जाएगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में हर साल जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है। हालांकि अप्रैल महीने में कोरोना वायरस महामारी के कारण केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी नहीं करने का निर्णय लिया। सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए सरकार DA देती है। सरकार साल में दो बार इसी देती है। सरकार ऐसा इसलिए करती है कि महंगाई बढ़ने पर कर्मचारियों के जीवन पर कोई प्रभाव न पड़े।

Employees

ये भी पढ़ें...बाबुल सुप्रियो की लव स्टोरी: प्यार में बेले इतने पापड़, ममता ने शादी में दिया ये गिफ्ट

बता दें कि सरकार ने DA में कटौती करने के बाद दशहरे के मौके 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस दिया है। इसके अलासा सरकार की तरफ से LTA और LTC पर भी राहत दी गई है। केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को LTC कैश वाउचर का ऐलान किया था। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी ऐसी वस्तुएं खरीद सकते हैं जिसमें GST 12 प्रतिशथ या इससे अधिक पड़ता हो। अभी तर कर्मचारियों को LTC का लाभ सिर्फ यात्रा करने पर ही दिया जता था।

ये भी पढ़ें...वल्लभ भाई पटेल को ऐसे मिली सरदार की उपाधि, जानिए उनसे जुड़ी बड़ी बातें

सरकार द्वारा महंगाई भत्ता यानी DA नही दिए जाने से कर्मचारियों में नाराजगी है और वह इसे दिए मांग कर रहे हैं। बता दें कि देश के कई राज्यों ने फिर से अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिए की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें...सरदार पटेल की 70वीं पुण्यतिथि, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story