×

सरदार पटेल की 70वीं पुण्यतिथि, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

आज भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 70वीं पुण्यतिथि है। भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री वल्लभभाई पटेल ने 15 दिसंबर के दिन आखिरी सांस ली थी।

Monika
Published on: 15 Dec 2020 5:02 AM GMT
सरदार पटेल की 70वीं पुण्यतिथि, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
X
PM Modi addresses Kisan Sammelan held across Madhya Pradesh via video conferencing | PMO

आज भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 70वीं पुण्यतिथि है। भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री वल्लभभाई पटेल ने 15 दिसंबर के दिन आखिरी सांस ली थी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के कई नेताओं ने वल्लभभाई पटेल के पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- सशक्त, सुदृढ़ और समृद्ध भारत की नींव रखने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर शत-शत नमन। उनके दिखाए मार्ग हमें देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने के लिए सदा प्रेरित करते रहेंगे।



गृह मंत्री ने भी दी श्रद्धांजलि

वही गृह मंत्री अमित शाह ने भी सरदार पटेल को भारत की एकता का प्रतीक बताते हुए कहा- सरदार पटेल जी का जीवन और व्यक्तित्व इतना विराट है, जिसे शब्दों में पिरो पाना संभव नहीं है। सरदार साहब भारत की एकता और शक्ति के प्रतीक हैं, उन्होंने जटिल से जटिल समस्याओं का समाधान कर एक अखंड भारत को आकार दिया। उनका दृढ़ नेतृत्व और राष्ट्र समर्पण सदैव हमारा मार्गदर्शन करता रहेगा।



ये भी पढ़ेंः मान गए किसान: सरकार से बातचीत को तैयार, पर रखी ये शर्त

ऐसे हुआ अखंड भारत का निर्माण

आपको बता दें, कि भारत के प्रथम उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार पटेल लोकप्रिय लौह पुरुष के रूप के नाम से भी जाने जाते हैं. उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री बने। उन्हें भारत के राजनैतिक एकीकरण का श्रेय दिया जाता है। 15 अगस्त 1947 को जब भारत आजाद हुआ, तब देश में 550 से ज्यादा छोटी-बड़ी रियासतें थीं। इनमें से कई रियासतों ने आजाद रहने का फैसला किया था। लेकिन सरदार पटेल ने इन सबको मिलाकर अखंड भारत का निर्माण किया।

ये भी पढ़ें: गुजरात को सौगात: विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट कच्छ में, मोदी करेंगे भूमिपूजन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story