×

गुजरात को सौगात: विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट कच्छ में, मोदी करेंगे भूमिपूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात को तीन बड़ी सौगातें देंगे। पीएम कच्छ में विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्लान्ट का भूमि पूजन करेंगे।

Shivani
Published on: 15 Dec 2020 4:04 AM GMT
गुजरात को सौगात: विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट कच्छ में, मोदी करेंगे भूमिपूजन
X
प्रधानमंत्री मोदी का दिवाली उपहार, आयुर्वेद संस्थाकन होंगे शुरू

नई दिल्ली: किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात के कच्छ दौरे पर हैं। पीएम मोदी यहां तीन बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसके तरह पीएम मोदी गुजरात को विश्व का सबसे बड़ा रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट देंगे। वहीं मांडवी में डिसेलिनेशन प्लांट का भी भूमि पूजन करेंगे।

पीएम मोदी का कच्छ दौरा, ऐसा है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात को तीन बड़ी सौगातें देंगे। इसके लिए पीएम राज्य के कच्छ में पहुंचेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम आज दोपहर करीब 12.30 बजे कच्छ पहुंचेंगे। यहां से पीएम सफेद रण जाएंगे।

प्रधानमंत्री सफेद रण में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और यहीं से दो प्रोजेक्ट की शुरुआत भी करेंगे।

ये भी पढ़ेंः मान गए किसान: सरकार से बातचीत को तैयार, पर रखी ये शर्त

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिजिटल माध्यम के जरिए खावड़ा में सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट और डिसेलिनेशन प्लांट का भूमि पूजन करेंगे।

पीएंम कच्छ के सफेद रण में सनसेट भी देखेंगे और यहां आयोजित किए गए सांस्कृति कार्यक्रम में शामिल होंगे।

शाम 7.30 बजे के करीब पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे।



गुजरात को मिलने जा रही ये तीन सौगातें:

बता दें कि पीएम मोदी आज रिन्यूएबल सोलर प्लान्ट का भूमि पूजन करेंगे। ये विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट होगा। इसकी क्षमता 30,000 मेगावाट होगी। इसके अलावा सोलर विंड एनर्जी पार्क में एनटीपीसी 4,750 मेगावाट का सोलर विंड पार्क बनाएगा, जो 9,500 हेक्टेयर जमीन पर तैयार होगा।

ये भी पढ़ेंः Air India को बचाएंगे कर्मचारी: हिस्सेदारी खरीदने के लिए लगाई बोली, देंगे इतने रुपए

वहीं कच्छ के मांडवी में डिसेलिनेशन प्लांट बनाया जाएगा। इस प्लान्ट के जरिए समुद्र के खारे पानी को मीठे पीने में तब्दील किया जा सकेगा। इसकी क्षमता 1,000 लाख लीटर होगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story