×

रेलवे यात्रियों को तगड़ा झटका: बंद हुई ये सेवाएं

अगर आप कहीं सफ़र के लिए निकल रहें हैं तो हम आपको पहले से चेतावनी देना चाहते हैं कि आप अभी जाकर अपना ट्रेन टिकट बुक करा लें।

Roshni Khan
Published on: 29 Feb 2020 5:03 AM GMT
रेलवे यात्रियों को तगड़ा झटका: बंद हुई ये सेवाएं
X

नई दिल्ली: अगर आप कहीं सफ़र के लिए निकल रहें हैं तो हम आपको पहले से चेतावनी देना चाहते हैं कि आप अभी जाकर अपना ट्रेन टिकट बुक करा लें। क्योंकि शनिवार की आधी रात से रविवार सुबह तक यात्री ई टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। उस समय पांच घंटे ऑन लाइन रेल टिकट बुक करने की सेवा ठप रहेगी। उस समय तक रेलवे की 139 सेवा भी बंद रहेंगी। ये व्यवस्था शनिवार रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:45 बजे तक रहेगी।

ये भी पढ़े:नहीं थम रहा कोरोना का कहर: मुश्किल में फंसे 340 भारतीय, अब सरकार उठाएगी ये कदम

दिल्ली PRS (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) के अंदर ही उत्तर मध्य रेलवे के सभी खास स्टेशन अधीन है। शनिवार की ऑपरेटिंग सिस्टम पैच इंस्टॉलेशन और सिस्टम टयूनिंग गतिविधि कार्य की वजह से दिल्ली PRS की सभी सेवाएं ठप रहेंगी। उस टाइम आरक्षण, टिकट निरस्तीकरण, चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग आदि कार्य नहीं होंगे।

ये भी पढ़े:दिल्ली हिंसा में ताबड़तोड़ गिरफ्तारी: सैकड़ों केस दर्ज, 630 उपद्रवी चढ़े पुलिस के हत्थे

साथ ही रेलवे की 139 सेवा पर भी PRS पूछताछ तथा इलेक्ट्रानिक डिपोजिट सेवाएं भी बाधित रहेंगी। इस बात की जानकारी उत्तर रेलवे के CPRO दीपक कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि 29 फरवरी की मध्यरात्रि से एक मार्च की सुबह 4:45 तक यानी की पांच घंटे तक ये सभी सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी।

रद्द की जा रही कई ट्रेनें

आज-कल इंडियन रेलवे हर रोज कई ट्रेनों की कैंसिल लिस्ट जारी कर रहा है। जिसमें मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनें और स्पेशल गाड़ियां शामिल होती हैं। ऐसे में ट्रेन में सफर करने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करना बेहतर है। रेलवे ने रोज की तरह 27 फरवरी गुरुवार को भी रद्द होने रहने वाली ट्रेनों की लिस्ट निकाली है। भारतीय रेलवे द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 27 फरवरी को करीब 531 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story