×

खुशखबरी: इस दिन से कम होगा कोरोना का कहर, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

रिसर्च करने वाले नीरज हातेकर और पल्लवी बेलहेकर ने एक बात चीत में बताया कि भारत को लॉकडाउन का फायदा मिल रहा है। उनका कहना है कि शुरुआत में मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती है और बाद में इसमें गिरावट देखी जाती है।

SK Gautam
Published on: 1 May 2020 10:34 AM GMT
खुशखबरी: इस दिन से कम होगा कोरोना का कहर, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
X

नई दिल्ली: पूरा विश्व इस कोरोना की बिमारी से लगातार जंग लड़ रहा है। लोग इसी आस में हैं कि कब इस भयंकर बिमारी से छुटकारा मिले, इधर भारत में भी कोरोना वायरस का कोहराम लगातार जारी है। अब तक करीब 34 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है। जबकि अब तक 1147 लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़ें लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच मुंबई स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स और पब्लिक पॉलिसी ने आशंका जताई है कि भारत में 21 मई तक कोरोना की रफ्तार थम जाएगी।

भारत को लॉकडाउन का फायदा मिल रहा है

रिसर्च करने वाले नीरज हातेकर और पल्लवी बेलहेकर ने एक बात चीत में बताया कि भारत को लॉकडाउन का फायदा मिल रहा है। उनका कहना है कि शुरुआत में मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती है और बाद में इसमें गिरावट देखी जाती है। ऐसे में डेटा के आंकलन के बाद इन्हें उम्मीद है कि भारत में कोरोना की रफ्तार 21 मई तक थम सकती है।

ये भी देखें: 3 मई के बाद लॉकडाउन का क्या होगा? पीएम मोदी ने की बैठक

हर दिन बदल रहे हैं आंकड़ें

रिसर्च में ये भी अनुमान लगाया गया है कि 21 मई तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 24222 तक पहुंच जाएगी। फिलहाल ये संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है। 7 मई तक गुजरात में ये आंकड़ें 4833 तक पहुंच जाएगा। फिलहाल गुरुवार को ये आंकड़ा 4 हजार को पार कर गया। ये आंकड़ें हर दिन बदल रहे हैं।

27 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है

संक्रमण कब खत्म होगा इसको लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इससे पहले सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी ने डेटा सासंस के जरिये दावा किया किया था कि भारत में 27 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (SUTD) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं।

ये भी देखें: CGBSE बोर्ड ने फिर स्थगित कीं 10वीं और 12वीं की परीक्षा

SK Gautam

SK Gautam

Next Story