TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Mausam 22 August 2023: यूपी-बिहार में झमाझम बारिश, उत्तराखंड और हिमाचल को नहीं मिलेगी राहत

Weather Update Today 22 August 2023: मौसम विभाग का कहना है कि अभी इन दोनों राज्यों को भारी बारिश से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Aug 2023 4:17 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2023 10:31 AM GMT)
Aaj Ka Mausam 22 August 2023: यूपी-बिहार में झमाझम बारिश, उत्तराखंड और हिमाचल को नहीं मिलेगी राहत
X
Heavy Rain in Delhi (photo: social media )

Weather Update Today 22 August 2023: देश के दो पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मानसूनी बारिश ने कहर बरपा रखा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी इन दोनों राज्यों को भारी बारिश से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा।

भारी बारिश के बाद हुई भूस्खलन की घटनाओं ने इन दोनों राज्यों के कई इलाकों में लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग की ओर से आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भी झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। गंगीया पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अभी भी भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। मंगलवार और बुधवार को इन दोनों राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में आज छिटपुट तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने राज्य के नौ जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक राजगढ़,मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, सिवनी, पन्ना,आगर व छतरपुर जिलों में भारी बारिश लोगों की मुसीबत बन सकती है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।
बिहार के कई इलाकों में भी माध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिहार के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में भी आज होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर राज्‍यों के अलावा ओडिशा और पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। इस इलाके में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है।

अरुणाचल प्रदेश को नहीं मिलेगी राहत

नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में कई दिनों से भारी बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश के लोगों को अभी भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आज भी अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उत्तर पश्चिम भारत और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। मानसून ढलान पर पहुंच चुका है मगर अगस्त महीने के दौरान अभी तक उम्मीद के मुताबिक अच्छी बारिश नहीं हुई है। इस कारण देश के कई इलाकों में किसान अपनी फसलों को लेकर काफी परेशान हैं।

राजधानी दिल्ली में अगस्त का सबसे गर्म दिन

राजधानी दिल्ली में सोमवार का दिन अगस्त महीने का सबसे गर्म दिन रहा। सोमवार को दिन में तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। इस कारण राजधानी के लोग दिन भर गर्मी और उमस से बेहाल रहे। मंगलवार को राजधानी में हल्की बारिश होने की संभावना है और इस कारण तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बारिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक राजधानी के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट तो कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।
पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम भारत और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story