×

AAP की उपलब्धि: सांसद संजय सिंह हुए सम्मानित, मिला ये बड़ा अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

अगले साल जनवरी माह में नई दिल्ली में एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू संजय सिंह को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। महात्मा गांधी की मूर्ति, 25001 रुपए और एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

Shivani
Published on: 9 Oct 2020 4:20 PM GMT
AAP की उपलब्धि: सांसद संजय सिंह हुए सम्मानित, मिला ये बड़ा अंतरराष्ट्रीय अवार्ड
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। अपने तीखे तेवरों और हर ज्वलंत मुद्दे पर यूपी की योगी सरकार को घेरने वाले तथा संसद में जनहित और देशहित के मुद्दों को लगातार उठाते रहने वाले आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों से सम्मानित किया गया है। महात्मा गांधी नेशनल फाउंडेशन और यूनिसेफ ने सांसद संजय सिंह को उनके द्वारा सदन में उठाये गए मुद्दों के लिए उनको इन सम्मानों से नवाजा है।

आप सांसद संजय सिंह को मिले राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सम्मान

सांसद संजय सिंह ने इजराइल में एक निजी कंपनी की बोतलों पर महात्मा गांधी के चित्र को हटाने के लिए संसद में मुद्दा उठाया था और भारत के कूटनीतिक हस्तक्षेप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनकी इस सार्थक पहल को देखते हुए महात्मा गांधी नेशनल फाउंडेशन ने गांधी पुरस्कार के लिए उनका चयन किया है। मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के नारायण कुरुप और वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार जयशंकर मेनन की अध्यक्षता वाली समिति ने उनको इस पुरस्कार के लिए चुना है।

aap MP sanjay singh award from UNICEF and Gandhi award

अगले साल जनवरी माह में नई दिल्ली में एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उन्हे यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। जिसमे उन्हे महात्मा गांधी की एक मूर्ति, 25001 रुपए नकद और एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

राज्यसभा में उठाये गए मुद्दों के लिए आप सांसद संजय सिंह हुए सम्मानित

जबकि, बाल कल्याण के लिए काम करने वाली सर्वोच्च संस्था यूनिसेफ ने बताया की संजय सिंह उन नौ भारतीय सांसदों में से एक है जिनको संसद में बाल अधिकार की आवाज उठाने के लिए सम्मानित किया गया है। लोकसभा और राज्यसभा के कुल नौ सांसदों को पार्लियामेंट्रियंस ग्रुप फॉर चिल्ड्रन (पीजीसी) अवार्ड से नवाजा गया है।

ये भी पढ़ें- मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार: बढ़ा दबाव, इन 6 मंत्रियों पर टिकी सारी जिम्मेदारी

दिल्ली से चुन के आने वाले राज्य सभा सांसद संजय सिंह को उच्च सदन में 2018 से 2020 के बीच उनके संपूर्ण कार्य प्रदर्शन और कोशिशों को लेकर यह पुरस्कार मिला है। 2018-19 में संसद के सत्र में संजय सिंह ने कुपोषण से होने वाली बच्चों की मौत, बाल तस्करी, बच्चों के यौन उत्पीड़न के मुद्दों को जोरदार ढंग से उठाया था।

यूनिसेफ और महात्मा गांधी नेशनल फाउंडेशन ने किया अवार्ड

यूनिसेफ ने कहा कि पुरस्कार के लिये सांसदों का चयन बच्चों एवं किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, जल एवं स्वच्छता आदि से जुड़े मुद्दों पर सांसदों के कामकाज के आधार पर किया गया। पीजीसी पुरस्कारों का आयोजन पीजीसी द्वारा किया जाता है, जो बाल अधिकारों को साकार करने की दिशा में काम करने वाले सांसदों का मंच है। पीजीसी स्वनीति इनिश्एटिव और यूनिसेफ द्वारा सहायता प्राप्त है।

सांसद संजय सिंह कहा

इस उपलब्धि पर बोलते हुए सांसद संजय सिंह कहा कि ये सिर्फ मेरे सम्मान की नहीं बल्कि पूरे देश के लिये गौरव का विषय है। महात्मा गांधी सिर्फ भारतवर्ष के नही बल्कि सारी दुनिया के आदर्श है उनके सम्मान में कोई कमी न आई है ना आएगी। उन्होंने कहा की इस समय देश को शायद पहले से ज्यादा बापू के आदर्शों पर चलने की जरूरत है। उनकी अहिंसा और धर्मनिरपेक्षता की विरासत को सम्भालने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः HAL कर्मचारी की गद्दारी: ISI को दी एयरक्राफ्ट की गोपनीय सूचना, हुआ गिरफ्तार

पीजीसी पुरस्कार पर बात करते हुए उन्होंने कहा की बच्चे देश और दुनिया का आने वाला कल है और अपने कल के लिये आवाज उठाना हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य है। संसद हो या सड़क देश के सम्मान और भविष्य के लिये जो भी लड़ाई लड़नी पड़े वह लड़ते रहेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story