×

HAL कर्मचारी की गद्दारी: ISI को दी एयरक्राफ्ट की गोपनीय सूचना, हुआ गिरफ्तार

HAL के एक कर्मचारी को महाराष्ट्र एटीएस ने एयरक्राफ्ट से संबंधित गोपनीय जानकारी लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि वह ISI को गोपनीय सूचना दे रहा था। 

Shreya
Published on: 9 Oct 2020 1:39 PM GMT
HAL कर्मचारी की गद्दारी: ISI को दी एयरक्राफ्ट की गोपनीय सूचना, हुआ गिरफ्तार
X
HAL कर्मचारी की गद्दारी: ISI को दी एयरक्राफ्ट की गोपनीय सूचना, हुआ गिरफ्तार

मुंबई: महाराष्ट्र से बड़ी जानकारी सामने आ रही है, यहां पर एक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) कर्मचारी को महाराष्ट्र एटीएस ने एयरक्राफ्ट से संबंधित गोपनीय जानकारी लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोप है कि HAL का कर्मचारी दीपक श्रीसथ (Deepak Shirsath) HAL के एयरक्राफ्ट की गोपनीय सूचना पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को दे रहा था। इस बात का खुलासा होने के बाद 41 वर्षीय कर्मचारी को ATS ने गिरफ्तार कर लिया है।

नासिक यूनिट से गिरफ्तार किया गया दीपक

महाराष्ट्र एटीएस (Maharashtra ATS) ने दीपक श्रीसथ नासिक यूनिट से गिरफ्तार किया गया। मामले में एटीएस के डीसीपी विनय राठौड ने बताया कि हमें सटीक जानकारी मिली थी कि HAL के कर्मचारी, जो कि वहां पर अस्सिटेंट सुपरवाइजर (Asst Supervisor) के रूप में कार्यरत हैं। वो पाकिस्तान को सोशल मीडिया के जरिए HAL के एयरक्राफ्ट और लड़ाकू विमान की जानकारी देते थे। डीसीपी ने बताया कि दीपक श्रीसथ को सीक्रेट एक्ट (Secret Act) के तहत गिरफ्तार किया है। मामले की जांच जारी है।

यह भी पढ़ें: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए ये लोग, उठे ये मुद्दे

पूछताछ के दौरान सच किया कबूल

वहीं ATS के सूत्रों से पता चला है कि इस बात की जानकारी मिली थी कि दीपक भारतीय युद्धक विमानों से जुड़ी सूचना एक विदेशी आदमी को दे रहा था। गिरफ्तारी के बाद हुई पूछताछ के दौरान दीपक ने इस बात को कबूल किया कि वो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के संपर्क में था और उससे संवेदनशील जानकारियां शेयर कर रहा था। दीपक ने यह बात भी कबूली है कि वह HAL से जुड़ी अन्य जानकारियां भी वो खुफिया एजेंसी आईएसआई को दे रहा था।

यह भी पढ़ें: कालेधन के खिलाफ मोदी सरकार की बड़ी जीत, स्विस बैंक ने दी भारत को ये जानकारी

सीक्रेट एक्ट के तहत दर्ज की गई एफआईआर

बताया जा रहा है कि एचएएल का यह कर्मचारी नासिक के ओजार स्थित HAL की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट और इसके प्रतिबंधित इलाकों की जानकारी भी दे रहा था। फिलहाल इसके खिलाफ सीक्रेट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई। इसके अलावा उसके पास से पांच सिम, तीन मोबाइल और दो मेमोरी कार्ड भी बरामद किया गया है। इन सबको फॉरेंसिक लैब भेज दिया गया है।

उम्मीद जताई जा रही है कि इनके जरिए और जानकारी सामने आ सकती है। बता दें कि आझ दीपक को कोर्ट के समक्ष पेश किया गया था, जिसके बाद उसे दस दिन की एटीएस की कस्टडी में भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें: पाक में बिस्किट पर बवालः भड़के कठमुल्ला, इस एड को बैन करने की उठी मांग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story