×

वाहनों के हाई सिक्योरिटी नंबर के जरूरी खबर, अब करना होगा ऐसा

एच एम आर पी की बुकिंग के वक्त इंजन चेसिस नंबर के अलावा आखिरी के 5 अंक दर्ज करने होंगे। डाटा की किसी भी त्रुटि के मामले में वाहन मालिक के पास अब आरसी और फ्रंट और रियर नंबर प्लेट की तस्वीर अपलोड करने का विकल्प है।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 7:10 AM GMT
वाहनों के हाई सिक्योरिटी नंबर के जरूरी खबर, अब करना होगा ऐसा
X
वाहनों के हाई सिक्योरिटी नंबर के जरूरी खबर, अब करना होगा ऐसा

इन नए नियमों से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्पीकर की बुकिंग की प्रक्रिया और भी ज्यादा आसान बना दी गई है अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के आवेदन के लिए भरे जाने वाले फॉर्म मैं बेहद ही जरूरी सूचना मांगी गई है। किसी भी वाहन मालिक को सिर्फ वाहन प्रकार जैसे,पेट्रोल या डीजल अथवा CNG वाहन चेसिस नंबर वाहन का डाटा इंजन नंबर के लिए सत्यापित डाटा प्राप्त के लिए 12 चरणों से घटाकर केवल 6 चरण कर दिए गए हैं। जिससे कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पहले के कानून के मुताबिक अब अप्लाई करना और भी ज्यादा सरल हो चुका है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के नियम

एच एम आर पी की बुकिंग के वक्त इंजन चेसिस नंबर के अलावा आखिरी के 5 अंक दर्ज करने होंगे। डाटा की किसी भी त्रुटि के मामले में वाहन मालिक के पास अब आरसी और फ्रंट और रियर नंबर प्लेट की तस्वीर अपलोड करने का विकल्प है। फिलहाल कंपनी के पास होम डिलीवरी के लिए 450 से अधिक राइडर फिटर है। 2021 जनवरी के पहले सप्ताह में इन संख्याओं को 450 से बढ़ाकर क्षेत्रों तक करने की उम्मीद है। कॉल सेंटर की बात करें तो फिलहाल कॉल सेंटर में लगभग 150 लाइनें है। कंपनी को1 4 से नवंबर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए । 3.8 लाख और कलर कोडेड स्पीकर के लिए 190000 ऑर्डर पहले ही मिल चुके हैं।

high security number plate1

यह भी पढ़ें: आसमान में दिखेगा सुंदर नजारा: फुल मून देखने के लिए हो जाएं तैयार, जानें कब दिखेगा

कलर कोडेड स्टीकर ना होने से कटेगा चालान

परिवहन विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या कलर कोडेड स्पीकर नहीं है। लेकिन अगर आपके पास हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग की पर्ची है। तो आप पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। दिल्ली में 93 पिन कोड के तहत 517 कॉलोनियों में होम डिलीवरी की सुविधा भी दी गई है। विभाग की ओर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या कलर कोडेड स्टीकर ना होने पर अब तक लगभग 75 से अधिक चालान किए जा चुके हैं। 15 दिसंबर से अब तक अलग-अलग इमो की तरफ से लगभग कुल 18 सो 60 वाहनों के चालान किए जाने की आशंका है।

यह भी पढ़ें: Dating App से रेप तक: एयर होस्टेस के साथ हुआ ऐसा, पुलिस ने तुरंत लिया एक्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story