×

आखिर किसने फतह किया माउंट एल्ब्रस महज 12 घंटे में?

किसान के बेटे मधुसूदन पाटीदार ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराकर न सिर्फ देश दुनिया में मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि भारत का नाम भी रोशन किया।

Roshni Khan
Published on: 20 Jun 2019 6:29 AM GMT
आखिर किसने फतह किया माउंट एल्ब्रस महज 12 घंटे में?
X
आखिर किसने फतह किया माउंट एल्ब्रस महज 12 घंटे में?

इंदौर(मप्र): किसान के बेटे मधुसूदन पाटीदार ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराकर न सिर्फ देश दुनिया में मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि भारत का नाम भी रोशन किया।

ये भी देंखे:‘जल संरक्षण एवं प्रबंधन’ को लेकर दिखानी होगी गंभीरता-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

इंदौर के राउ रहने वाले के किसान परिवार का बेटा मधुसूदन पाटीदार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दक्षिण अफ्रीका की पहाड़ी किलिमंजारो को भी फतह कर चुके हैं। इंदौर के राउ रहने वाले के किसान परिवार का बेटा मधुसूदन पाटीदार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दक्षिण अफ्रीका की पहाड़ी किलिमंजारो को भी फतह कर चुके हैं।

इंदौर के राउ रहने वाले के किसान परिवार का बेटा मधुसूदन पाटीदार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दक्षिण अफ्रीका की पहाड़ी किलिमंजारो को भी फतह कर चुके हैं।

ये भी देंखे:CWC 2019: लंदन की सड़कों पर अनुष्का के साथ दिखे विराट, देखें फोटो

5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई मधुसूदन ने महज 12 घंटे में पूरी कर ली। 22 साल के मधुसूदन सबसे कम उम्र के पर्वतारोही हैं जिन्होंने यह कमाल कर दिखाया है। 5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई मधुसूदन ने महज 12 घंटे में पूरी कर ली।. 22 साल के मधुसूदन सबसे कम उम्र के पर्वतारोही हैं जिन्होंने यह कमाल कर दिखाया है।

5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई मधुसूदन ने महज 12 घंटे में पूरी कर ली। 22 साल के मधुसूदन सबसे कम उम्र के पर्वतारोही हैं जिन्होंने यह कमाल कर दिखाया है।

माउंटनेयिर के शौक ने मधुसूदन के परिवार को लाखों का कर्जदार बना दिया फिर उनका हौसला नहीं टूटा। उनके परिवार पर 38 लाख रुपए का कर्ज है। माउंटनेयिर के शौक ने मधुसूदन के परिवार को लाखों का कर्जदार बना दिया फिर उनका हौसला नहीं टूटा। उनके परिवार पर 38 लाख रुपए का कर्ज है।

ये भी देंखे:ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया

माउंटनेयिर के शौक ने मधुसूदन के परिवार को लाखों का कर्जदार बना दिया फिर उनका हौसला नहीं टूटा। उनके परिवार पर 38 लाख रुपए का कर्ज है।

अब वे संसार के जितने भी महाद्वीप हैं, उनके सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़कर तिरंगा फहराना चाहते हैं। इसके साथ ही वे लोगों से अपील करते हैं कि पर्यावरण की रक्षा करें। अब वे संसार के जितने भी महाद्वीप हैं, उनके सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़कर तिरंगा फहराना चाहते हैं. इसके साथ ही वे लोगों से अपील करते हैं कि पर्यावरण की रक्षा करें।

ये भी देंखे:जाने 200 करोड़ की शाही शादी के बारे में, जिसमे होंगे 101 पंडित

अब वे संसार के जितने भी महाद्वीप हैं, उनके सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़कर तिरंगा फहराना चाहते हैं. इसके साथ ही वे लोगों से अपील करते हैं कि पर्यावरण की रक्षा करें।

मधुसूदन पाटीदार ने बताया कि 5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई के दौरान कई ऐसे मोड़ आए, जहां उन्हें लगा कि अब तो मौत निश्चित है। मधुसूदन पाटीदार ने बताया कि 5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई के दौरान कई ऐसे मोड़ आए, जहां उन्हें लगा कि अब तो मौत निश्चित है।

ये भी देंखे:अशोक गहलोत को मिल सकती है कांग्रेस की कमान, जल्द होगा ऐलान!

मधुसूदन पाटीदार ने बताया कि 5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई के दौरान कई ऐसे मोड़ आए, जहां उन्हें लगा कि अब तो मौत निश्चित है।

यात्रा के दौरान मधुसूदन पाटीदार ने ढ़ेर सारी मस्ती भी की। वे कहते हैं कि स्थानीय लोगों से काफी सहायता मिली और लोगों ने उनके उत्साह को खूब बढ़ाया। यात्रा के दौरान मधुसूदन पाटीदार ने ढ़ेर सारी मस्ती भी की। वे कहते हैं कि स्थानीय लोगों से काफी सहायता मिली और लोगों ने उनके उत्साह को खूब बढ़ाया।

ये भी देंखे:लखनऊ: नगराम के पास नहर में गिरी पिकप,7 बच्‍चे लापता,राहत बचाव कार्य जारी

यात्रा के दौरान मधुसूदन पाटीदार ने ढ़ेर सारी मस्ती भी की। वे कहते हैं कि स्थानीय लोगों से काफी सहायता मिली और लोगों ने उनके उत्साह को खूब बढ़ाया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story