×

आर्टिकल 370 के बाद अब सफ़र करना होगा आसान, फिर से शुरू हुई जम्मू में रेल सेवा

कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद रेल सेवा 11 नवंबर सोमवार को फिर से शुरू की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होने वाले खतरों को देखते हुए रेल सेवा बंद की गई थी।

Roshni Khan
Published on: 11 Nov 2019 5:11 AM GMT
आर्टिकल 370 के बाद अब सफ़र करना होगा आसान, फिर से शुरू हुई जम्मू में रेल सेवा
X

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद रेल सेवा 11 नवंबर सोमवार को फिर से शुरू की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होने वाले खतरों को देखते हुए रेल सेवा बंद की गई थी।

ये भी देखें:गुरुनानक के 550वेें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

कश्मीर के संभाग आयुक्त (डिविजनल कमिश्नर) बशीर अहमद खान ने अभी हाल में रेलवे अधिकारियों को रेल लाइनों का निरीक्षण तीन दिन में पूरा करने का निर्देश दिया था। 10 नवंबर को ट्रेनों के ट्रायल रन की अनुमति दी गई थी और इसे 11 नवंबर से पूरी तरह बहाल करने का आदेश दिया गया था। बीते 5 अगस्त को उत्तर कश्मीर के बारामुला से दक्षिण कश्मीर के बनिहाल तक रेल सेवा रोक दी गई थी। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर से संघ शासित क्षेत्र के रूप में अस्तित्व में आ गए हैं।

स्कूल-कालेज खुले जम्मू में

जम्मू में अयोध्या फैसले को देखते हुए बंद किए गए स्कूल-कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान खोल दिए गए हैं। जम्मू संभाग के आयुक्त संजीव वर्मा के मुताबिक, जहां भी जरूरी हो, वहां बलों की तैनाती के साथ नियंत्रित नियम लागू रहेंगे लेकिन सामान्य जीवन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये भी देखें:महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सियासी हलचल तेज, शिवसेना ने मानी पवार की शर्त

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर एहतियात के तौर पर शुक्रवार आधी रात से जम्मू-कश्मीर के नव-निर्मित केंद्र शासित प्रदेश में CRPC की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू किया गया था। संजीव वर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि शनिवार को बंद रहने के बाद स्कूल और कालेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार को फिर से खुलेंगे। उन्होंने कहा कि विंटर जोन में पड़ने वाले स्कूलों में परीक्षाएं अन्य क्षेत्रों की परीक्षाओं के साथ ही कराई जाएंगी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story