×

खतरनाक टूलकिटः पाकिस्तान के समर्थन के बाद आया बड़ा मोड़, इन्होंने किया समर्थन

दिल्ली पुलिस के अनुसार, दिशा रवि को एक साइबर सेल की टीम ने गिरफ्तार किया। वह टूल किट के निर्माण और प्रसार में "टूलकिट Google डॉक" और "प्रमुख साजिशकर्ता" की टूल किट को एडिट करने की दोषी थी।

Chitra Singh
Published on: 16 Feb 2021 7:22 AM GMT
खतरनाक टूलकिटः पाकिस्तान के समर्थन के बाद आया बड़ा मोड़, इन्होंने किया समर्थन
X

रामकृष्ण वाजपेयी

किसान आंदोलन के समर्थन में टूलकिट मामले में अंतरराष्ट्रीय साजिश लगभग स्पष्ट हो चुकी है। इसमें पाकिस्तान की संलिप्तता सामने आ चुकी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कथित पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को समर्थन दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने भी दिशा रवि की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं।

टूलकिट मामला

गौरतलब है कि दिशा रवि को टूलकिट मामले में शामिल होने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। जबकि निकिता जैकब और शांतनु की तलाश है। सूत्रों का दावा है कि शांतनु ने ही टूलकिट तैयार किया था। इसमें खालिस्तान समर्थक एमओ वालियान ने बकायदा एक मीटिंग भी की थी जिसमें इन लोगों के अलावा लगभग 70 लोगों ने भाग लिया था।

पीएम इमरान खान का बयान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के ने कहा है कि "मोदी / आरएसएस शासन के तहत भारत उनके खिलाफ सभी आवाज़ों को चुप कराने में विश्वास रखता है"। पार्टी ने पहले कहा था कि "क्रिकेटरों और बॉलीवुड हस्तियों की कथा निर्माण का उपयोग करना काफी शर्मनाक था, लेकिन अब उन्होंने ट्विटर टूलकिट मामले में दिशा रवि को हिरासत में ले लिया है।"

Imaran Khan

किसान आंदोलन को मिला समर्थन

अंतर्राष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना, जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग और वयस्क स्टार मिया खलीफा के बाद सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, लता मंगेशकर, अक्षय कुमार और अन्य जैसी प्रसिद्ध हस्तियों ने भी ट्वीट करके एकता का आह्वान करते हुए किसानों के विरोध को अपना समर्थन दिया था। लेकिन उनका समर्थन खालिस्तानी लिंक के साथ एक बड़ी साजिश का हिस्सा था।

यह भी पढ़ें... महाराष्ट्र में फिर आ सकती है बहुत बड़ी आफत, सरकार की बढ़ी चिंता

"टूलकिट Google डॉक"

दिशा रवि को टूलकिट साझा करने के लिए शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली पुलिस के अनुसार, दिशा रवि को एक साइबर सेल की टीम ने गिरफ्तार किया। वह टूल किट के निर्माण और प्रसार में "टूलकिट Google डॉक" और "प्रमुख साजिशकर्ता" की टूल किट को एडिट करने की दोषी थी। पुलिस ने आरोप लगाया कि रवि और अन्य लोगों ने "भारतीय राज्य के खिलाफ असहमति फैलाने के लिए खालिस्तानी काव्य न्याय फाउंडेशन के साथ सहयोग किया।"

टूलकिट के बारे में दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, "वह वही था, जिसने ग्रेटा थुनबर्ग के साथ टूलकिट डॉक साझा किया था।" टूलकिट में, ट्विटर तूफान बनाने और भारतीय दूतावासों के बाहर विरोध करने सहित विभिन्न आवश्यक कार्रवाइयों की सूची थी, जिन्हें किसानों के विरोध का समर्थन करने के लिए उठाए जाने के लिए जरूरी बताया गया था। टूलकिट को कुछ आलोचकों द्वारा भारत में विरोध प्रदर्शनों को ईंधन देने की उसकी साजिश के "सबूत" के रूप में उद्धृत किया गया है।

Dish Ravi

विपक्षी दलों ने किया दिशा रवि का समर्थन

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने Google और कुछ सोशल मीडिया से किसानों के विरोध के संबंध में ट्विटर पर थनबर्ग और अन्य द्वारा साझा किए गए "टूलकिट" के रचनाकारों से संबंधित ई-मेल आईडी, यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया खातों के बारे में जानकारी देने के लिए कहा था। देश के कई विपक्षी दलों ने भी रवि को समर्थन दिया है। AAP नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रवि की गिरफ्तारी "लोकतंत्र पर अभूतपूर्व हमला" है। उन्होंने ट्वीट किया “21 साल की दिशा रवि की गिरफ्तारी लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमला है। हमारे किसानों का समर्थन करना कोई अपराध नहीं है।”

यह भी पढ़ें... बंगाल: बीजेपी को तगड़ा झटका, इन दिग्गज नेताओं ने 250 कार्यकर्ताओं के साथ ज्वाइन की TMC

राहुल गांधी ने रवि की गिरफ्तारी पर दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी रवि की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट किया, "भारत चुप नहीं रहेगा।" उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र को फटकार लगाते हुए कहा, "बंदूक उठाने वाले लोग एक निहत्थी लड़की से डरते हैं। एक निहत्थी लड़की ने साहस की किरण फैला दी है।" उन्होंने हैशटैग #ReleaseDishaRavi, #DishaRavi और #IndiaBeingSilenced का भी इस्तेमाल किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story