वायुसेना दिवस: पाकिस्तान हो जाओ सावधान, अब आ रहा है राफेल, दिखायेगा अपना दम   

आज के दिन 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी। इस दिन को Air Force Day के तौर पर यानी वायुसेना दिवस मनाया जाता है। 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था।

Published by SK Gautam Published: October 8, 2019 | 9:03 am
Modified: October 8, 2019 | 11:56 am

नई दिल्ली: आज वायुसेना दिवस है इस पवन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  वायुसेना और देशवासियों को बधाई संदेश दिया है। पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो भी जारी किया हैं जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों में वायुसेना की जांबाजी और बहादुरी की तारीफ और आपदा के दौरान वायुसेना द्वारा किये जाने वाले मदद के लिए वायु सेना को सलाम किया है।

ये भी देखें : पानी नहीं रहस्यों से भरा है ये कुआं,अंदर से निकलती है रोशनी, जो आजतक है अनसुलझा

 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था

गौरतलब है कि आज के दिन 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी। इस दिन को Air Force Day के तौर पर यानी वायुसेना दिवस मनाया जाता है। 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। वायुसेना की ताकत को दुनिया ने लगातार देखा है फिर चाहे वह पाकिस्तान के साथ युद्ध हो या फिर हाल ही में की गई पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक ही क्यों ना हो।

राजनाथ सिंह राफेल विमान रिसीव करने से पहले करेंगे शस्त्र पूजा

एक तरफ आज पूरे देश में वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर आज ही वायुसेना की ताकत भी बढ़ेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज फ्रांस में भारत के पहले लड़ाकू विमान राफेल को रिसीव करेंगे, इसके अलावा राजनाथ सिंह राफेल विमान में उड़ान भी भरेंगे। राजनाथ सिंह राफेल विमान रिसीव करने से पहले शस्त्र पूजा भी करेंगे।

ये भी देखें : इमरान तो गए: मामला तो है बहुत गंभीर, बचेगा नहीं पाकिस्तान

हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत दिखाएगी

वायुसेना दिवस के अवसर पर हर साल की तरह इस बार गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत दिखाएगी। इस बार कार्यक्रम में पहली बार चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर अपना दम दिखाएंगे। कार्यक्रम में कुल 54 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे, जिसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर भी शामिल होंगे।

वायुसेना को सलाम, साल 87वां एयरफोर्स दिवस

आज वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है और वक्त है देश के लिए दिन-रात एक कर देने वाले वायुसेना के जवानों को सलाम करने का। इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App