×

विमान कम्पनी का नया नियम, अब इस दस्तावेज के बगैर नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा

दरअसल यात्रा करते वक्त आपको अपने और अपने परिवार के सदस्यों का मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा।  इसके अलावा आपको अपनी अगली उड़ान के लिए दस्ताने, फेस मास्क और डिस्पोजेबल कैप्स भी खरीदने पड़ सकते हैं।

Aditya Mishra
Published on: 28 April 2020 6:31 AM GMT
विमान कम्पनी का नया नियम, अब इस दस्तावेज के बगैर नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा
X
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप या आपका परिवार का कोई सदस्य लॉकडाउन हटने के बाद हवाई सफर करना चाहता है तो ये खबर आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है।

दरअसल यात्रा करते वक्त आपको अपने और अपने परिवार के सदस्यों का मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा। इसके अलावा आपको अपनी अगली उड़ान के लिए दस्ताने, फेस मास्क और डिस्पोजेबल कैप्स भी खरीदने पड़ सकते हैं।

कुछ ग्लोबल एयरलाइंस जैसे ईजीजेट फ्लाइट में मीडिल सीट को खाली रखने पर विचार कर रही है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। कोरियन एयरलाइंस के फ्लाइट क्रू मेंबर टेकऑफ से लैंडिंग तक फुल प्रोटेक्टिव गियर- चश्मे, फेस मास्क और गाउन पहने रहेंगे।

क्या आप जानते हैं एक लीटर पेट्रोल में कितना चलता है हवाई जहाज?

कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए नये नियमों पर विचार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों, नौकरशाहों, एयरपोर्ट और एयरलाइंस के अधिकारियों की एक टेक्निकल कमिटी हवाई यात्रा के नए नियमों पर विचार कर रही है, ताकि कोरोना महामारी को फ्लाइट में फैलने से रोका जा सके।

इसके लिए कमिटी यात्रियों और एयरपोर्ट स्टाफ के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार कर रहा है। जल्द ही इसे जारी किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में टेक्निकल कमिटी यात्रियों को फ्लाइट्स में मीडिल सीट की बुकिंग की इजाजत दे सकती है।

एक सीनियर अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'बीच वाली सीट को खाली रखने से दो लोगों के बीच 6 फीट की दूरी को मेंटन नहीं किया जा सकता, क्योंकि फ्लाइट में दो यात्रियों के बीच सिर्फ दो फीट की जगह की व्यवस्था होती है।

इसलिए अब हमारा फोकस प्रोटेक्टिव गियर और मेडिकल सर्टिफिकेट पर ज्यादा है, ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

बता दें कि देश में फ्लाइट्स और ट्रेनों के 15 मई के बाद दोबारा चलने की उम्मीद है। वहीं, देश में पूरी तरह से लॉकडाउन जून तक हटाया जा सकता है।

फ़ाइल फोटो

गजब ! उड़ान एकेडमी में ब‍िना ट्रेन‍िंग के हवाई जहाज उड़ा रहे पायलट

3 मई को लॉकडाउन के 40 दिन हो जाएंगे पूरे

ब्लूमबर्ग की 24 अप्रैल को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मई को लॉकडाउन के 40 दिन हो जाएंगे। उससे पहले ही एयरलाइंस ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद कर रखी है।

इससे उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। लिहाजा लॉकडाउन हटने के बाद कुछ एयरलाइंस अपनी फ्लाइट का किराया भी बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ फ्लाइट्स में मीडिल सीट की बुकिंग भी ली जा सकती है। हेल्थ चेकअप, बुखार की जांच अब सभी फ्लाइट्स में प्रोसेस का हिस्सा रहेगा।

ये भी पढ़ें...…तो इसलिए हर भारतीय हवाई जहाज पर लिखा होता है ‘VT’

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story