×

कोरोना की वजह से बंद हुई एयरलाइंस, कर्मचारियों पर मंडराया ये बड़ा संकट

कोरोना के चलते एक एयरलाइंस एयर डेक्कन ने अपनी सर्विस को बंद कर दी है। इस कंपनी की तरफ से कामकाज को बंद कर दिया गया है और कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बिना सैलरी के ही छुट्टी पर भेज दिया है।

Shreya
Published on: 6 April 2020 4:35 AM GMT
कोरोना की वजह से बंद हुई एयरलाइंस, कर्मचारियों पर मंडराया ये बड़ा संकट
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखा गया है। भारत में कारोबार (Business) और उद्योग जगत (Industry) पर इन सब का बुरा असर पड़ रहा है। कोरोना के चलते एक एयरलाइंस एयर डेक्कन ने अपनी सर्विस को बंद कर दी है। इस कंपनी की तरफ से कामकाज को बंद कर दिया गया है और कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बिना सैलरी के ही छुट्टी पर भेज दिया है।

कोरोना के चलते बंद किया अपना कामकाज

बता दें कि एयर डेक्कन एक क्षेत्रीय एयरलाइंस (Regional airlines) है, जिसका संचालन मुख्य तौर पर गुजरात जैसे पश्चिमी राज्यों में होता है। हालांकि कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया है कि अगर कोरोना का असर खत्म होने के बाद हालात सुधरते हैं और कामकाज फिर से शुरु होता है तो कंपनी पुराने कर्मचारियों को वापस नौकरी पर रख लेगी। एयरलाइंस एयर डेक्कन पास 18 सीटों वाले केवल 4 छोटे विमान ही हैं। कोरोना के चलते कंपनी का काफी नुकसान हुआ और उसने अपना कामकाज बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन, पुलिस ने की ये कार्रवाई

लॉकडाउन की वजह से एयरलाइंस पर पड़ा बुरा असर

गौरतलब है कि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने का एलान किया था। इस दौरान सभी तरह के यातायात को भी बंद रखने का एलान किया गया। इसके बाद सभी उड़ानें 21 दिनों यानि 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दी गईं। इस लॉकडाउन का एयरलाइंस पर काफी बुरा असर पड़ा है, क्योंकि देश में एविएशन कारोबार पहले से ही काफी परेशानी में चल रहा था। लॉकडाउन की वजह से उनको किसी तरह से फायदा नहीं हो रहा, जबकि हर दिन किराए के रूप में उन्होंने लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करने होते हैं।

कंपनी की तरफ से कर्मचारियों को भेजा गया मेल

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, एयर डेक्कन के सीईओ अरुण कुमार सिंह की तरफ से कर्मचारियों को भेजे मेल में कहा गया है कि, मौजूदा घरेलू और वैश्विक मामलों की वजह से नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने 14 अप्रैल तक सभी कॉमर्शियल उड़ानों को बंद करने का निर्दश दिया है। ऐसे में कंपनी के पास अगले नोटिस तक अपना कामकाज बंद करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: ब्रिटेन की महारानी ने 5वीं बार किया संबोधित, याद दिलाया द्वितीय विश्वयुद्ध

बिना वेतन छुट्टी पर भेजे गए कर्मचारी

उन्होंने कहा कि, मुझे यह भारी मन से सूचित करना पड़ रहा है कि कंपनी के सभी स्थायी, अस्थायी और ठेका कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से बिना वेतन के छुट्टी पर भेजा जा रहा है।

कंपनी ने कर्मचारियों को दिलाया ये भरोसा

सीईओ अरुण कुमार सिंह ने ये भरोसा भी दिया है कि कोरोना के बाद अगर हालात सुधरते हैं और एयर डेक्कन का कामकाज फिर शुरू हुआ तो सभी पुराने कर्मचारियों को उनके मौजूदा पद पर ही काम करने का प्रस्ताव दिया जाएगा।

कई अन्य एयरलाइंस ने उठाए सख्त कदम

कोरोना के चलते सभी एयरलाइंस की स्थिति खराब चल रही है। वैसे तो अभी तक केवल एयर डेक्कन ने ही अपने कामकाज को पूरी तरह से बंद किया है। लेकिन कई अन्य एयरलाइंस ने भी सख्त कदम उठाए हैं। लगभग सभी एयरलाइंस की तरफ से कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की गई है। एअर इंडिया ने अपने 200 पायलटों का कॉन्ट्रैक्ट सस्पेंड कर दिया है।

यह भी पढ़ें: घर-घर जले 101 दीप: कोरोना को भगाने के लिए गाये गीत, ऐसे दिखा लोगों में उत्साह

Shreya

Shreya

Next Story