×

ALERT: देश पर आने वाला है बड़ा संकट, कोरोना से ज्यादा खतरनाक है ये

पूरा देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है, लेकिन अगर हम नहीं संभले तो आने वाला समय इससे भी ज्यादा खतरनाक होने वाला है। और ये संकट कोरोना वायरस से काफी बड़ा है। ये हम नहीं कह रहे हैं, ऐसा कहना है भारत सरकार के वैज्ञानिक संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटियेरोलॉजी का।

SK Gautam
Published on: 15 Jun 2020 2:01 PM GMT
ALERT: देश पर आने वाला है बड़ा संकट, कोरोना से ज्यादा खतरनाक है ये
X

आशुतोष त्रिपाठी

लखनऊ: 2020 अगर संकट का साल कहा जाए तो गलत नहीं होगा, इस साल भारत ही नहीं पूरे विश्व पर संकट के बदल छाए हुए हैं, लेकिन भारत में ये संकट आगे चलकर और भी ज्यादा बढ़ने वाला है। भारत सरकार के वैज्ञानिक संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटियेरोलॉजी ने ऐसी रिपोर्ट पेश की है जिसके बारे में सुनकर आपकी परेशानियां और बढ़ने वाली हैं।

क्या है रिपोर्ट में

पूरा देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है, लेकिन अगर हम नहीं संभले तो आने वाला समय इससे भी ज्यादा खतरनाक होने वाला है। और ये संकट कोरोना वायरस से काफी बड़ा है। ये हम नहीं कह रहे हैं, ऐसा कहना है भारत सरकार के वैज्ञानिक संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटियेरोलॉजी का। जिसमें उन्होंने साफ़ कहा है कि अगर देश के पिछले 20 सालों के मौसम का अध्ययन करें तो साफ है कि मॉनसून के बाद आने वाले चक्रवाती तूफानों की तीव्रता और संख्या बढ़ गई है। वहीं सबसे गर्म दिन का तापमान 0.63 डिग्री सेल्सियस और सबसे ठंडी रात का तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ चुका है।

ये भी देखें: अभी-अभी लॉकडाउन: सरकार ने किया 30 जून तक तालाबंदी का एलान

भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम

वैज्ञानिकों ने इसे लेकर गंभीरता से कहा है कि अगर हम लोगों से इस बात पर अभी से ध्यान देना शुरू नहीं किया तो आने वाले समय में भारत को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। 'एसेसमेंट ऑफ क्लाइमेट चेंज ओवर द इंडियन रीजन' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि आने वाले समय में भारत का औसत तापमान करीब 4.4 डिग्री बढ़ जायेगा।

साथ ही यहां चलने वाली गर्मी की लहर 3 से 4 गुना ज्यादा हो जाएगी। तूफानों कि संख्या लगातार बढती जाएगी, साथ ही समुद्र का जलस्तर 30-35 सेंटीमीटर बढ़ जाएगा।

ये भी देखें: आने वाले समय में ये होंगे स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत, करना होगा इस्तेमाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story