अलर्ट सभी रेस्टोरेंट्स: सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन

बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन संबंधी समस्याएं उत्पन्न करता है और स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करता है। H5N1 वायरस म्यूटेट करता है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है।

Published by SK Gautam Published: January 13, 2021 | 4:59 pm
bird flue

अलर्ट सभी रेस्टोरेंट्स: सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू काफी तेजी से फैल रहा है। यह बीमारी बड़ी घातक है। बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ ही इंसानों में भी बहुत तेजी से फैल रही है। रिसर्च में पता चला है कि, मोर, बत्तख, मुर्गी और चिकन फ्लू से सबसे अधिक संक्रमित होते हैं। बर्ड फ्लू का वायरस एवियन इन्फ्लूएंजा इंसानों के श्वसन तंत्र को क्षतिग्रस्त कर देता है।

बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन तंत्र को नुकसान करता है

बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन संबंधी समस्याएं उत्पन्न करता है और स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करता है। H5N1 वायरस म्यूटेट करता है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है। यह पक्षियों से सीधे सूअर और बिल्ली को संक्रमित करता है और फिर मनुष्यों में फैलता है। लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है।

restorent

रेस्टोरेंट्स को लेकर जारी किया गया ये आदेश

बर्ड फ्लू के कारण देश के आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में संक्रमण का संकट खड़ा हो गया है। इन राज्यों में हालात से निपटने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच, दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है वे चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश बर्ड फ्लू फैलने के मद्देनजर आया है।

ये भी देखें: ध्यान दें वाहन चालक: अब Driving License बनेगा चुटकी में, बदल गए नियम

मीट-मांस स्टोर न करें

दिल्ली में मीट-मांस बेचने वाले स्थानीय दुकानों के लिए भी आदेश में कहा गया है कि वे जिंदा मूर्गे, मुर्गियां और प्रोसेस चिकन न स्टोर करें अन्यथा उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

restorent-2

बरतें सावधानी ​बीमार महसूस करें, तो करें ये काम

जब आप बीमार महसूस करें, तो घर पर रहें। इससे आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बीमार बच्चों को घर पर रखें और स्कूल न जाने दें। स्कूलों में फ्लू सहित श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा हो सकता है। घर पर रहकर अन्य लोगों को बीमारियों से बचाएं। कुछ जरूरी एहतियात बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचा जा सकता है। घर पर खुद को सुरक्षित रखें और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

ये भी देखें: भयानक प्लेन हादसा: बर्फ-विमान की भीषण टक्कर, खतरे में सैकड़ों यात्रियों की जान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App