×

ध्यान दें वाहन चालक: अब Driving License बनेगा चुटकी में, बदल गए नियम

उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों ने लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया आसान कर दी है। बिहार में अब केवल ऑनलाइन आवेदन ही लिए जा रहे हैं। अब यहां पर ऑफलाइन सिस्टम को खत्म कर दिया गया है। 

Shreya
Published on: 13 Jan 2021 10:45 AM GMT
ध्यान दें वाहन चालक: अब Driving License बनेगा चुटकी में, बदल गए नियम
X
ध्यान दें वाहन चालक: अब Driving License बनेगा चुटकी में, बदल गए नियम

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने वाले लोगों की परेशानी को दूर करने और उन्हें राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों ने लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया आसान कर दी है। इन राज्यों में अब आपको लाइसेंस बनाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा, आपका काम चुटकियों में हो जाएगा। इसके अलावा इन प्रदेशों ने यह भी तय किया है कि अब वो लर्निंग लाइसेंस और गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन जैसे नियमों में बदलाव को लागू करेंगे।

ऑफलाइन सिस्टम को किया गया खत्म

अगर बिहार की बात की जाए तो यहां पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब केवल ऑनलाइन आवेदन ही लिए जा रहे हैं। अब यहां पर ऑफलाइन सिस्टम को खत्म कर दिया गया है। राज्य में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning License) के लिए स्लॉट बुक होते ही आपको 740 रुपये का भुगतान करना होगा। स्लॉट बुक होते ही लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के लिए अपनी सुविधा के मुताबिक आपको समय मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: तड़पती रही महिला: प्राइवेट पार्ट में डाला बेलन, सास-ससुर-पति ने काटे अंग

DRIVERS LICENSE (प्रतीकात्मक फोटो- सोशल मीडिया)

केवल परीक्षा के लिए जाना होगा कार्यालय

अब आवेदक को केवल ऑनलाइन परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए ही परिवहन कार्यालय में जाना होगा। आपको बता दें कि इस परीक्षा में आपसे दस सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए आपके पास केवल दस मिनट ही होंगे। वहीं परीक्षा में पास होने के लिए दस में से छह जवाब सही होने चाहिए। इसका रिजल्ट हाथों हाथ ही मिल जाता है। रिजल्ट आने के बाद आप कहीं से भी सर्टिफिकेट प्रिंट निकाल सकते हैं, इसके लिए कार्यालय में आपको इंतजार नहीं करना होगा। ये आपके मेल पर भेज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: भयानक प्लेन हादसा: बर्फ-विमान की भीषण टक्कर, खतरे में सैकड़ों यात्रियों की जान

मध्य प्रदेश में इस तरह बनवाएं लाइसेंस

वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो अगर आप यहां पर रह रहे हैं और लाइसेंस दूसरे शहर का है, लेकिन आपके पास एड्रेस प्रुफ मौजूदा शहर का है तो आप परमानेंट लाइसेंस आसानी से बनवा सकते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्यों की सरकारों ने फैसला किया है कि अब वो लर्निंग लाइसेंस और गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन जैसे नियमों में बदलाव को लागू करेंगे।

यह भी पढ़ें: Alert पर Jammu Kashmir, आंतकी हमले के लिए Social Media का इस्तेमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story