×

अलर्ट जारी: तेज आंधी-बारिश से बिगड़ेंगे हालात, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी पानी के साथ बारिश की आशंका है। साथ ही कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बौछारें या ओले गिरने की भी आशंकाएं जताई जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 April 2020 7:55 AM GMT
अलर्ट जारी: तेज आंधी-बारिश से बिगड़ेंगे हालात, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी का हाल तो जान ही रहे है, साथ ही बिगड़ते मौसम का हाल भी जानना बहुत जरुरी है। जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम के हालात बिगड़ते नजर आ रहें हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी पानी के साथ बारिश की आशंका है। साथ ही कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बौछारें या ओले गिरने की भी आशंकाएं जताई जा रही है। लेकिन इन हालातों में जब खेतों गेहूं की फसल पक कर पूरी तरह तैयार है इस समय मौसम का बिगड़ना किसानों के लिए परेशानियों को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें...रेलवे ने रचा इतिहास, 50 घंटे से कम समय में तय किया 1634 का सफ़र

हिमाचल प्रदेश के लिए यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में 17 अप्रैल को आंधी पानी के साथ बारिश हो सकती है। 17 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बहुत खराब मौसम के कारण लोगों की जान को खतरा हो सकता है। ऐसे में 16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक बारिश हो सकती है। फिलहाल विभाग ने 17 अप्रैल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

खेतों में गेहूं की फसल पक कर तैयार

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के आसार हैं। इन राज्‍यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि कुछ स्थानों पर भारी बौछारें या ओले पड़ने की आशंका है।

ये भी पढ़ें...कोविड-19 की लड़ाई में भारत की मदद कर रहा चीन, भेजा टेस्ट किट की पहली खेप

लेकिन ऐसे में जब खेतों में गेहूं की फसल पक कर तैयार है आंधी पानी के चलते किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती है। यही नहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और मेघालय में भी बारिश के आसार हैं।

बारिश या धूल भरी आंधी चलने की संभावना

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। साथ ही केरल, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में भी कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

गुजरात में भी लू चलने की स्थितियां बन रही हैं। पश्चिम महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में गरज चमक के साथ आंधी पानी के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, कोल्‍हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, परभणी, बीड़, हिंगोली, नांदेड़, लातूर और ओस्‍मानाबाद में आंधी पानी की संभावना है।

मौसमी के बिगड़ते हालातों के बीच बुधवार को भी दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। तेज धूप दिन चढ़ने के साथ-साथ और तीखी होती गई।

ये भी पढ़ें...भारतीय रेलवे: यात्रा से पहले स्टेशन पर की जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग, तैयारियां शुरू

विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा, यह भी सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर दोबारा

इनके अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार को मौसम कुछ करवट ले सकता है। कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। पिछले सालों की ओर देखें तो 15 अप्रैल की तिथि में इतना अधिक तापमान 2011 के बाद से कभी नहीं रहा।

बिगड़ते हालातों पर प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 18 और 19 को फिर से तेज गर्मी पड़ेगी, लेकिन 19 की शाम से पश्चिमी विक्षोभ का असर दोबारा देखने को मिलेगा।

इसके चलते 19 की रात और 20 को दिन में बारिश होने की संभावना रहेगी। 21 अप्रैल से मौसम पुन: गर्म होने लगेगा और तापमान भी बढ़ने लगेगा। दिल्ली के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास भी रहा।

ये भी पढ़ें...बटलर पैलेस में कोरोना संदिग्ध की सूचना पर मचा हडकंप, तलाशी शुरू

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story