×

सभी राशन कार्डधारकों को मिलेंगे 50,000 रुपये! यहां पढ़ें पूरी खबर

भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन का तीसरा फेज 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पिछले 40 दिनों से जारी लॉकडाउन के चलते कई कंपनियों और संस्थानों में छटनी और सैलरी कटौती की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Aditya Mishra
Published on: 4 May 2020 9:38 AM GMT
सभी राशन कार्डधारकों को मिलेंगे 50,000 रुपये! यहां पढ़ें पूरी खबर
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन का तीसरा फेज 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पिछले 40 दिनों से जारी लॉकडाउन के चलते कई कंपनियों और संस्थानों में छटनी और सैलरी कटौती की खबरें भी सामने आ रही हैं।

सोशल मीडिया पर इसी बीच एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार युवाओं के लिए राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार सभी राशनकार्ड धारकों को 50 हजार रुपए का राहत पैकेज देने की घोषणा की है। आइये जानते हैं क्या इसकी सच्चाई:-

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, लॉकडाउन में सिर्फ इनको मिलेगी यात्रा की इजाजत

वायरल मैसेज में यह दावा किया गया है कि राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार के तहत भारत के वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, किसानों, दैनिक मजदूरों, बेरोजगारों और सभी राशन कार्डधारकों को पैसे मिलेंगे। यह स्कीम पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है और यह सिर्फ पहले 40,000 आवेदकों को इसका फायदा मिलेगा।

भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस खबर को अफवाह बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट में लिखा, दावा किया जा रहा है कि सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना शुरू की है, जिसमें सभी राशन कार्डधारकों को 50,000 रुपये का राहत पैकेज दिया जाएगा।

पीआईबी फैक्ट चेक में यह खबर गलत निकली है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं लॉन्च की गई है। इस तरह की फेक साइट्स से सावधान रहें और फ्रॉड साइट्स आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन जुटा रहे हैं।

रेलवे ने गज़ब किया: लॉकडाउन के दौरान किया ये काम, अब नहीं होगी दिक्कत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story